ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. विक्टर एक्सेलसन ने जीता इंडोनेशिया ओपन खिताब

विक्टर एक्सेलसन ने जीता इंडोनेशिया ओपन खिताब

ओलंपिक चैम्पियन विक्टर एक्सेलसन ने सिंगापुर के लो कीन यू को हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन पुरूष एकल खिताब जीता लिया। दूसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के एक्सेलसन ने 21-13, 9-21, 21-13 से जीत दर्ज की। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 28, 2021 22:27 IST
Viktor Axelsen wins Indonesia Open title- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Viktor Axelsen wins Indonesia Open title

बाली। ओलंपिक चैम्पियन विक्टर एक्सेलसन ने सिंगापुर के लो कीन यू को हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन पुरूष एकल खिताब जीता लिया। दूसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के एक्सेलसन ने 21-13, 9-21, 21-13 से जीत दर्ज की। 

लो ने हारने के बावजूद इतिहास रच दिया जो इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले सिंगापुर के पहले खिलाड़ी बन गए। 

इंडोनशिया के मार्कस एफ गाइडोन और केविन एस सुकामुजो ने युगल खिताब अपने नाम किया।

बात इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की करें तो दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू को इंडोनिशया ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन थाईलैंड की रेचानोक इंतानोन ने हरा दिया। तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधू को दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी रेचानोक ने 54 मिनट में 15-21, 21-9, 21-14 से हराया। यह लगातार तीसरी बार सिंधू की सेमीफाइनल में हार थी। वह पिछले सप्ताह इंडोनेशिया मास्टर्स और अक्टूबर में फ्रेंच ओपन में सेमीफाइनल में हारने से पहले टोक्यो ओलंपिक में भी सेमीफाइनल हार गई थी। 

छठी वरीयता प्राप्त सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की युगल जोड़ी भी सुपर 1000 टूर्नामेंट से बाहर हो गयी। दुनिया की 11वीं रैंकिंग की जोड़ी को सेमीफाइनल में मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की इंडोनेशिया की शीर्ष वरीय जोड़ी से 16-21 18-21 से हार का सामना करना पड़ा। 

दुनिया की नंबर एक जोड़ी, दो बार की पूर्व आल इंग्लैंड ओपन चैम्पियन और मौजूदा एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक जोड़ी के खिलाफ यह भारतीय जोड़ी की लगातार 10वीं हार है। इस तरह 850,000 डालर राशि के टूर्नामेंट में भारतीय अभियान भी खत्म हो गया। दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू का रेचानोक के खिलाफ इस मैच से पहले 4-6 का रिकॉर्ड था। वह पिछले दो मुकाबले भी हारी थी। 

सिंधू ने अच्छी शुरूआत करते हुए जल्दी ही 8-3 की बढत बना ली। रेचानोक ने यह अंतर 9-10 कर दिया और ब्रेक तक सिंधू के पास एक ही अंक की बढत थी। ब्रेक के बाद सिंधू ने लगातार तीन अंक बनाये और रेचानोक को मौका नहीं देकर पहला गेम जीत लिया। इसके बाद दूसरे गेम में रेचानोक ने ब्रेक तक 11-7 की बढत बना ली। 

अगले दस में से नौ अंक भी उसने अपने नाम करके दूसरा गेम जीत लिया। तीसरे गेम में सिंधू ने कई गलतियां की जिसका थाई खिलाड़ी ने फायदा उठाया। सिंधू आखिरी बार स्विस ओपन के फाइनल में पहुंची थी।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022