Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गोल्ड मेडल जीतने के साथ दुनिया की नंबर वन महिला पहलवान बनी विनेश फोगाट

भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 07, 2021 10:46 IST
Vinesh Phogat - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/PHOGAT_VINESH Vinesh Phogat 

भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने माटेयो पेलिकोन रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। जिसके चलते अब वो 53 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में दुनिया की नंबर एक महिला पहलवान बन गई हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट के फ़ाइनल मुकाबले में कनाडा की डियाना मैरी हेलेन वीकर को 4-0 से एकतरफा अंदाज में हराया। 

विनेश ने इस मैच के दौरान पहले ही हाफ में अपने सारे अंक अर्जित कर लिए थे। जिसके बाद दूसरे हाफ में उन्होंने विरोधी पहलवान को एक भी अंक नहीं दिया और पोडियम फिनिश किया। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng, 4th Test : भारत के खिलाफ 3-1 से सीरीज गंवाने के बाद छलका जो रूट का दर्द

वहीं टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी विनेश ने हाल ही में कीव में एक और गोल्ड मेडल जीता था। इस तरह लगातार गोल्ड जीतने से विनेश का आत्म्विशास काफी मजबूत होगा। जिससे उन्हें इस साल जापान में होने वाले ओलंपिक गेम्स में काफी मदद मिलेगी।

बता दें कि इस टूर्नामेंट में जब विनेश ने कदम रखा था तो 53 किलोग्राम भार वर्ग में उनकी वर्ल्ड रैंकिंग नंबर तीन थी। जिसके बाद टूर्नामेंट में विनेश ने एक भी अंक अपने विरोधी पहलवानों को नहीं दिया। जिससे उनकी रैंकिंग में काफी सुधार हुआ और दो स्थान की छलांग लगाते हुए अब वो अपनी कैटेगरी में वर्ल्ड की नंबर वन महिला पहलवान बन गई हैं।

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021 का शेड्यूल आया सामने, गवर्निंग काउंसिल की मंजूरी का है इंतजार !

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement