Friday, May 17, 2024
Advertisement

महिला हॉकी एशिया कप: एशिया कप सेमीफाइनल में भारत का सामना जापान से

हीरो महिला हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज भारत और जापान की टीमें आमने-सामने होंगी।

IANS Reported by: IANS
Published on: November 03, 2017 11:53 IST
India, Asia Cup- India TV Hindi
India, Asia Cup

काकामिघारा (जापान): हीरो महिला हॉकी एशिया कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज भारत और जापान की टीमें आमने-सामने होंगी। भारत ने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया है, वहीं जापान ने मलेशिया को 2-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। 

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में केवल एक बार खिताबी जीत हासिल की है। उसने 2004 में भारत में आयोजित टूर्नामेंट में जापान को ही फाइनल में 1-0 से मात देकर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था। जापान ने 2007 में हांगकांग में और 2013 में कुआलालम्पुर में आयोजित टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की थी। 

भारतीय टीम ने तीन बार इस टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया। 1999 में उसे भारत में आयोजित हुए टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 3-2 से खिताब हारना पड़ा था। हालांकि, वह 2004 में इस खिताब को जीतने में कामयाब रहा। साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया। 

जापान ने पांच बार टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया। उसे दो बार सफलता हासिल हुई है और तीन बार निराशा हाथ लगी। 2007 और 2013 में खिताबी जीत के अलावा, 1985, 1989 और 2004 में फाइनल तक का सफर तय किया था। ऐसे में दोनों टीमों का लक्ष्य फाइनल में पहुंचना होगा। भारत की निगाह जहां दूसरी बार इस खिताब को जीतने का होगा, वहीं जापान की निगाह खिताबी हैट्रिक पर होगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement