Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डोप टेस्ट में नकाम रहने वाले पहलवान सुमित मलिक दो साल के बैन को देंगे चुनौती

तोक्यो ओलंपिक में 125 किलोवर्ग में क्वालीफाई कर चुके सुमित ने स्वीकार किया कि वह शरीर में प्रतिबंधित पदार्थ पाये जाने के लिये जिम्मेदार हैं लेकिन उनका उद्देश्य बेईमानी नहीं था। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: July 05, 2021 15:53 IST
Wrestler, Sumit Malik, dope test, two-year ban- India TV Hindi
Image Source : PTI Sumit Malik

भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने डोप टेस्ट में नाकाम रहने पर उन पर लगाये गए दो साल के प्रतिबंध को चुनौती देने का फैसला किया है और वह सजा में कटौती की मांग करेंगे ताकि अगले साल राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले सकें। राष्ट्रमंडल खेल 2018 के स्वर्ण पदक विजेता सुमित पर युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने शुक्रवार को दो साल का प्रतिबंध लगा दिया जब उनके दूसरे नमूने में भी प्रतिबंधित पदार्थ के अंश पाये गए। 

तोक्यो ओलंपिक में 125 किलोवर्ग में क्वालीफाई कर चुके सुमित ने स्वीकार किया कि वह शरीर में प्रतिबंधित पदार्थ पाये जाने के लिये जिम्मेदार हैं लेकिन उनका उद्देश्य बेईमानी नहीं था। वह अपील करेंगे कि उनकी सजा घटाकर छह महीने की कर दी जाये। 

यह भी पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने के लिए धवन को श्रीलंका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत - लक्ष्मण

सुमित के करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने एक खास सप्लीमेंट अमेरिका में जांच के लिये भेजा है। इसके साथ ही वह दवा भी भेजी है जो सुमित ने ली थी ताकि यह पता किया जा सके कि क्या वह पदार्थ इनके जरिये उसके शरीर में आया है। 

सूत्र ने कहा ,‘‘ हम बचाव तैयार कर रहे हैं और दो साल के प्रतिबंध को चुनौती देने के लिये तैयार हैं। सुमित एक सप्लीमेंट और कोरोना की दवा ले रहा था। शायद उनके मार्फत वह पदार्थ उसके शरीर में आया हो । हम सजा में कटौती की मांग करेंगे।’’ 

यह भी पढ़ें- टी20 विश्व कप को देखते हुए मिशेल स्टार्क का ध्यान आने वाली दो सीरीज पर केंद्रित

उन्होंने कहा ,‘‘ हमने वाडा से और सूचना मांगी है। सुमित के ए नमूने में पदार्थ की मात्रा नाममात्र की थी। हमने बी नमूने का ब्यौरा भी मांगा है। यह साफ है कि वह बेकसूर है और दो साल का प्रतिबंध नहीं लगना चाहिये।’’ 

सुमित का प्रतिबंध तीन जून से शुरू हुआ है और इसके छह महीने का होने पर ही वह बर्मिंघम में अगले साल 28 जुलाई से होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले सकेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement