Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ओमान के खिलाफ मुश्किल चुनौती के लिए तैयार 'यंग इंडिया'

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम गुरुवार को यहां ओमान के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मुकाबले में अपने प्रतिद्वंद्वी से मिलने वाली कड़ी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 24, 2021 15:23 IST
'Young India' ready for tough challenge against Oman- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@INDIANFOOTBALL 'Young India' ready for tough challenge against Oman

दुबई। भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम गुरुवार को यहां ओमान के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मुकाबले में अपने प्रतिद्वंद्वी से मिलने वाली कड़ी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। दुबई दौरे पर भारतीय टीम को विश्व रैंकिंग में 81वें नंबर काबिज ओमान के बाद 74वें नंबर पर काबिज यूएई के खिलाफ भी अगला मुकाबला खेलना है और ये दोनों मैच एक अंतर्राष्ट्रीय दोस्ताना मुकाबले की तरह ही है। ओमान के खिलाफ होने वाला यह मैच दुबई के मकतूम बिन राशिद स्टेडियम में बिना दर्शकों के ही खेला जाएगा। दुबई दौरे पर नेशनल कैम्प के लिए भारत की इस 27 सदस्यीय टीम में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं, जोकि हाल में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में खेलकर भारतीय टीम से जुड़े हैं। भारतीय फुटबॉल टीम ने 2022 फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स में अपना पिछला मुकाबला नवंबर 2019 में खेला था।

श्रीकांत का ओरलिंस मास्टर्स के दूसरे दौर में जयराम से होगा सामना

कोच इगोर स्टीमाक के मार्गदर्शन वाली इस टीम में अधिकतर युवा खिलाड़ी हैं, जिनकी औसत आयु 24 साल से ऊपर और 25 साल से कम का है। इनमें से 13 खिलाड़ी 25 साल से नीचे के हैं।

आईएसएल के उभरते खिलाड़ी 19 वर्षीय आकाश मिश्रा भी उन्हीं में से हैं। उन्होंने कहा, "यह हमारे लिए काफी मुश्किल चुनौती है। लेकिन इसका कोई कारण नहीं है कि हम इस मौके को भुना नहीं सकते।"

19 वर्षीय जैक्सन सिंह ने इस मुकाबले को लेकर कहा, " अंडर-17 विश्व कप के बाद से काफी उतार चढ़ाव आए हैं। मेरे लिए यह एक बेहतरीन मौका है और मैं इसे गंवा नहीं सकता।"

WI vs SL, 1st Test Day-3 : श्रीलंका ने की दमदार वापसी, वेस्टइंडीज पर बनाई 153 रनों की बढ़त

औपिया के नाम से मशहूर लालेंगमाविया ने इंडियन सुपर लीग 2020-21 के इमर्जिग प्लेयर का पुरस्कार जीता है। 20 वर्षीय लालेंगमाविया ने कहा, "आईएएसएल अब बीत चुका है और अब हमें आगे बढ़ने की जरूरत है। अगर हम एक साथ इसे करते हैं तो, फुटबाल आसान है।"

उनके अलावा टीम में 20 वर्षीय सुरेश सिंह, यासिर मोहम्मद, लिस्टन कोलाको, ईशान पंडिता और धीरज सिंह हैं। ये सभी खिलाड़ी 22 साल के हैं। उनके अलावा अनिरुद्ध थापा और लालियांजुआला चांग्ते हैं, जोकि 23 साल के हैं।

इन युवाओं के अलावा टीम के पास अनुभी और कप्तान सुनील छेत्री भी थे, लेकिन मेडिकल कारणों के चलते छेत्री अभी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं।

अनिरुद्ध थापा ने कहा, " ये अभ्यास मैच हमें बेहतर होने में मदद करेंगे। हम इतने लंबे समय बाद साथ आए हैं। हमें इस मौके को भुनाने की जरूरत है। महामारी के दौरान इस तरह के अंतरराष्ट्रीय मैचों की योजना बनाना बेहद मुश्किल है क्योंकि देश से बाहर निकलना इतना मुश्किल है। लेकिन हम इसके लिए एआईएफएफ के प्रति बेहद आभारी हैं।"

गोलकीपर गुरप्रीत संधू ने कहा, " यह ओमान और यूएई दोनों के खिलाफ खेलने का शानदार मौका है। हमने उनके खिलाफ इतनी बार खेला है और एक टीम के रूप में उनका सम्मान करते हैं और मुझे लगता है कि वे हमारा सम्मान करते हैं। हमारे पास जून में आने वाले महत्वपूर्ण मैच हैं।"

Ind vs Eng : इयोन मोर्गन को है भरोसा, दूसरे वनडे में टीम से है दमदार वापसी की उम्मीद

भारत की 27 सदस्यीय संभावित टीम :

गोलकीपर : गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, सुभाशीष रॉय चौधरी, धीरज सिंह।

डिफेंडर्स : आशुतोष मेहता, आकाश मिश्रा, प्रीतम कोटाल, संदेश झिंगन, चिंग्लेनसाना सिंह, आदिल खान, मंदार राव देसाई, मशूर शेरेफ।

मिडफील्डर्स : रोलिन बॉर्जेस, लालेंगमाविया, जेकसन सिंह, रेनियर फर्नांडिस, अनिरुद्ध थापा, बिपिन सिंह, यासिर मोहम्मद, सुरेश सिंह, हालीचरण नरजारी, लालियांगजुआला चांग्ते, आशिक कुरुनियन।

फॉरवडर्स : मानवीर सिंह, इशान पंडिता, हितेश शर्मा, लिस्टन कोलाको।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement