Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: टेबल टेनिस में भारत की ऐतिहासिक जीत, एक और मेडल हुआ पक्का

हांगझोउ में खेले गए एशियाई खेलों के मुकाबले में भारतीय महिला टेबल टेनिस जोड़ी ने चीन की वर्ल्ड चैंपियन जोड़ी को हराकर उलटफेर किया। इस जीत के साथ महिला वर्ग में भारत की जोड़ी ने ऐतिहासिक मेडल भी पक्का किया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 30, 2023 19:58 IST
Ayhika Mukherjee, Suthirtha Mukherjee- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Ayhika Mukherjee, Suthirtha Mukherjee

चीन के हांगझोउ में जारी 19वें एशियन गेम्स में भारतीय दल के लिए शनिवार 30 सितंबर का दिन यादगार रहा। मौजूदा खेलों का यह सातवां दिन था और इस दिन भारत ने दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता। इतना ही नहीं टेबल टेनिस की दुनिया में भारतीय महिला टीम ने इतिहास रचा और शानदार जीत के साथ देश के लिए और मेडल पक्का कर दिया। भारत की सुर्तीथा मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी ने टेबल टेनिस के महिला डबल्स में चीन की विश्व चैंपियन जोड़ी को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री की। इसी के साथ इस जोड़ी ने कम से कम ब्रॉन्ज मेडल तो पक्का कर ही लिया है, वहीं अभी भी सुर्तीथा और अयहिका के पास अभी भी गोल्ड और सिल्वर जीतने का मौका है।

शनिवार को हांगझोउ में खेले गए एशियाई खेलों के इस मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने चीन की वर्ल्ड चैंपियन जोड़ी चेन मेंग और यिदी वांग को हराकर उलटफेर किया और ऐतिहासिक टेबल टेनिस मेडल पक्का किया। ऐतिहासिक इसलिए क्योंकि इससे पहले भारत ने टेबल टेनिस के महिला डबल्स में कभी भी एशियाड में कोई भी मेडल नहीं जीता है। क्वार्टरफाइनल मैच में सुर्तीथा और अयहिका ने 11-5, 11-5, 5-11, 11-9 से जीत हासिल करते हुए देश के लिए एक और मेडल पक्का कर दिया। 

क्या रहा इस मैच का हाल?

इस मैच की बात करें तो भारतीय खिलाड़ियों ने अपने से बेहतर चीनी प्रतिद्वंद्वियों को शुरू से ही सेटल नहीं होने दिया और पहला गेम महज आठ मिनट में जीत लिया। दूसरे गेम में भी भारतीय जोड़ी ने महज नौ मिनट में जीत दर्ज की। फिर मेजबान चीन की जोड़ी ने वापसी करते हुए तीसरा गेम जीता लेकिन सुतीर्था और अयहिका ने चौथा गेम जीतकर इतिहास रच दिया। 

महिला एकल में स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा को दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी चीन की यिडि वांग ने 11 - 8, 10-12, 11-6, 11-4, 12-14, 11-5 से हराया। इसके साथ ही एकल वर्ग में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई। वहीं पुरूष युगल में भारत के मानुष शाह और मानव ठक्कर को दक्षिण कोरिया के वूजिन जांग और जोंगहुन लिम के हाथों 8-11, 11-7, 10-12, 11- , 9-11 से हार झेलनी पड़ी।

यह भी पढ़ें:-

'यह मेरा अंतिम वर्ल्ड कप...,' टूर्नामेंट से पहले दिग्गज भारतीय का बड़ा बयान

Asian Games 2023: भारत के हाथ लगी निराशा, ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू का अभियान खत्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement