Friday, April 26, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: भारत के हाथ लगी निराशा, ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू का अभियान खत्म

Asian Games 2023: भारत को 7वें दिन हांगझोउ खेलों में जहां टेनिस और स्क्वैश में गोल्ड मिले लेकिन वेटलिफ्टिंग से बड़ी निराशा हाथ लगी। भारत के लिए ओलंपिक मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू पदक से चूक गईं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 30, 2023 15:54 IST
Mirabai Chanu- India TV Hindi
Image Source : PTI Mirabai Chanu

भारत के लिए जहां एशियन गेम्स 2023 में शनिवार 30 सितंबर का दिन टेनिस और स्क्वैश में गोल्ड मेडल आने के साथ शानदार रहा। वहीं वेटलिफ्टिंग से देश के हाथ निराशा लगी। भारत की स्टार महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू पदक से चूक गईं। हांगझोउ में जारी 19वें एशियन गेम्स की महिलाओं की 49 किलोग्राम वर्ग की स्पर्धा में ओलंपिक मेडलिस्ट चानू का सफर निराशाजनक मोड़ पर समाप्त हो गया। 

बुरी तरह चोटिल हो गईं मीराबाई चानू

इस प्रतियोगिता में मीराबाई चानू खुद को चोटिल कर बैठीं और चौथे स्थान पर रहीं। इस इवेंट के स्नैच राउंड में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद चानू दबाव में थीं। इसके बाद क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 117 किलो वजन उठाने की कोशिश की जिससे वह कांस्य पदक जीत सकती थीं, लेकिन दो अटेम्प्ट के बाद भी वह ऐसा नहीं कर पाईं। अंतिम प्रयास में मीराबाई चानू अपनी पीठ के बल गिर गईं और बुरी तरह चोटि हो गईं। इसके बाद उन्हें सहारे से उठाकर स्टेज से ले जाना पड़ा। 

वह एरीना से लंगड़ाती हुई बाहर जाती नजर आईं। उनके प्रदर्शन की बात करें तो स्नैच वर्ग में वह केवल 83 किलो का ही वजन उठा सकीं और फिर दूसरे राउंड के दो प्रयास में वह 86 किलोग्राम वजन उठान में विफल रहीं। अंतिम स्नैच में भी वह ‘स्क्वैट पाजीशन’ से उठ ही नहीं सकीं और आगे की ओर गिर गई थीं जिससे वेट का ‘बार’ उनकी पीठ पर गिर गया। इस प्रतियोगिता में छह वेटलिफ्टर्स ने उनसे अधिक वजन उठाया।

क्या है मेडल टैली का हाल?

अगर मेडल टैली के हाल की बात करें तो भारत 7वें दिन उजबेकिस्तान से पिछड़कर पांचवें स्थान पर आ गया था। लेकिन इस 10वें गोल्ड के साथ भारत फिर से चौथे स्थान पर आ गया है। भारत के नाम अभी तक कुल 10 गोल्ड, 13 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज हो चुके हैं। जबकि टॉप पर काबिज है मेजबान चीन जिसने 107 गोल्ड, 65 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। जबकि जापान 28 और साउथ कोरिया 27 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है। 

यह भी पढ़ें:-

Asian Games 2023: टेनिस में भारत को मिला गोल्ड, जानें मेडल टैली का पूरा हाल

Asian Games 2023: स्क्वैश में भारत ने पाकिस्तान को हराया, फाइनल में जीता गोल्ड मेडल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement