Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: स्क्वैश में भारत ने पाकिस्तान को हराया, फाइनल में जीता गोल्ड मेडल

Asian Games 2023: भारत ने स्क्वैश मेंस टीम इवेंट में इतिहास रचते हुए फाइनल में पाकिस्तान को हराया। भारत ने यह मैच 2-1 से जीता। अंतिम सेट में अभय सिंह ने पाकिस्तान को 12-10 से हराया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 30, 2023 16:09 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत बनाम पाकिस्तान स्क्वैश

Asian Games 2023: एशियन गेम्स के स्क्वैश इवेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल खेला गया। इस रोमांचक मैच में भारत ने पाकिस्तान को अंतिम सेट में हार दिया। भारतीय स्क्वैश मेंस टीम गेम में भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हराया। भारत की ओर से सौरव घोषाल, अभय सिंह और महेश मंगावकर की तिगड़ी ने गोल्ड मेडल जीता। इस मुकाबले का पहला सेट पाकिस्तान ने जीता था, जहां महेश मंगावकर को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बाद भारत ने दमदार वापसी करते हुए पाकिस्तान को लगातार दो सेट में मात दी और भारत के लिए एशियन गेम्स में 10वां गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया। आपको बता दें कि स्क्वैश में पाकिस्तान की टीम काफी अच्छी थी, लेकिन भारत ने हार नहीं मानी और उन्हें फाइनल में बुरी तरह से हरा दिया।

कैसा रहा मैच का हाल

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए स्क्वैश मुकाबले के पहले गेम में भारत के महेश महेश मंगावकर और पाकिस्तान के नासिर इकबाल आमने-सामने थे। इस मैच में महेश मंगावकर को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद दूसरा गेम भारत के सौरव घोषाल और पाकिस्तान के मोहम्मद असिम खान के बीच खेला गया। जिसे सौरव घोषाल ने 3-0 से जीत भारत की मैच में वापसी करवाई। अब अगला गेम जो भी टीम जितती उसे गोल्ड मेडल मिलता। दोनों देशों के लिए यह करो या मरो का मैच था। इस मैच में अभय सिंह और नूर जमा के बीच मुकाबला हुई जिसे अभय सिंह ने 3-2 से जीत लिया। 

क्या है मेडल टैली का हाल?

अगर मेडल टैली के हाल की बात करें तो भारत 7वें दिन उजबेकिस्तान से पिछड़कर पांचवें स्थान पर आ गया था। लेकिन इस 10वें गोल्ड के साथ भारत फिर से चौथे स्थान पर आ गया है। भारत के नाम अभी तक कुल 10 गोल्ड, 13 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज हो चुके हैं। जबकि टॉप पर काबिज है मेजबान चीन जिसने 108 गोल्ड, 65 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। जबकि जापान 28 और साउथ कोरिया 27 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें

Asian Games 2023: भारत के हाथ लगी निराशा, ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू का अभियान खत्म

Asian Games 2023: टेनिस में भारत को मिला गोल्ड, जानें मेडल टैली का पूरा हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement