1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. AUS Open Roundup: नडाल और बार्टी चौथे दौर में, गत चैम्पियन ओसाका उलटफेर का शिकार

AUS Open Roundup: नडाल और बार्टी चौथे दौर में, गत चैम्पियन ओसाका उलटफेर का शिकार

राफेल नडाल शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई ओपन के मेंस सिंगल्स के चौथे दौर में पहुंच गए। तीसरे दौर के मुकाबले में कारेन खाचानोव की चुनौती समाप्त करते हुए नडाल ने चौथे दौर में प्रवेश किया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: January 21, 2022 22:23 IST
तीसरे दौर के मैच के दौरान नडाल- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES तीसरे दौर के मैच के दौरान नडाल

Highlights

  • राफेल नडाल आस्ट्रेलियाई ओपन के मेंस सिंगल्स के चौथे दौर में पहुंच गए
  • महिला वर्ग में गत चैम्पियन नाओमी ओसाका उलटफेर का शिकार हुईं
  • शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी ऐश बार्टी आराम से अगले दौर में पहुंच गयीं

20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन राफेल नडाल शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई ओपन के मेंस सिंगल्स के चौथे दौर में पहुंच गए। तीसरे दौर के मुकाबले में कारेन खाचानोव की चुनौती समाप्त करते हुए नडाल ने चौथे दौर में प्रवेश किया। जबकि महिला वर्ग में गत चैम्पियन नाओमी ओसाका उलटफेर का शिकार हुईं। वहीं, शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी ऐश बार्टी आराम से अगले दौर में पहुंच गयीं। 

रोलां गैरां के 13 बार के चैम्पियन नडाल ने 28वें वरीय खाचानोव को 6-3, 6-2, 3-6, 6-1 से पराजित किया। रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम एकल खिताब की कोशिश में जुटे नडाल का सामना इस दौर में पहली बार वरीय खिलाड़ी से हुआ। नडाल को तीसरे सेट में थोड़ी परेशानी हुई जब रूस के छह फुट छह इंच लंबे खिलाड़ी ने उनकी सर्विस तोड़कर 3-1 की बढ़त बना ली और यह सेट 57 मिनट में अपने नाम कर लिया। लेकिन 35 साल के नडाल ने जल्द ही संभलते हुए चौथे सेट में दो बार ओलंपिक रजत पदक विजेता की सर्विस तोड़ दी। नडाल अभी रिकार्ड 20 पुरूष एकल खिताब के मामले में रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच की बराबरी पर हैं। 

ओसाका तीसरे दौर में अमेरिका की अमांडा अनिसिमोवा से 4-6, 6-3, 7-6 से हारने के बाद बाहर हो गयी। बीस साल की अनिसिमोवा ने मार्गरेट कोर्ट एरिना में तीसरे सेट में टाईब्रेकर से पहले दो मैच प्वाइंट बचाए और फिर ऐस लगाकर मुकाबला अपने नाम किया। उन्होंने ओसाका के 21 के मुकाबले 46 विनर्स लगाये। अनिसिमोवा ने मैच के पहले गेम में दो बार डबल फॉल्ट करके 13वीं वरीयता प्राप्त ओसाका को शुरुआती ब्रेक दिया। अगले दौर में अनिसिमोवा का सामना बार्टी से होगा जिन्होंने 30वीं वरीय कैमिला जार्जी पर 6-2, 6-3 से जीत दर्ज की। यह मैच ओसाका-अनिसिमोवा के मैच से बाद में शुरू हुआ था लेकिन इससे पहले खत्म हो गया। बार्टी ने इसमें केवल आठ गेम गंवाये। विम्बलडन और 2019 फ्रेंच ओपन चैम्पियन बार्टी 1978 के बाद घरेलू चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली आस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बनने की कोशिश में जुटी हैं।

आस्ट्रेलियाई ओपन में दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका ने 15वीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना को सीधे सेटों में हराकर के चौथे दौर में प्रवेश किया जहां उनका सामना फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेसीकोवा से होगा जो पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करके आगे बढ़ने में सफल रही। अजारेंका ने 17 विनर जमाये जबकि स्वितोलिना ने लगातार सहज गलतियां की। मेलबर्न पार्क में 2012 और 2013 में खिताब जीतने वाली अजारेंका ने यह मैच 6-0, 6-2 से जीता। क्रेसीकोवा ने 26वीं वरीयता प्राप्त येलेना ओस्टापेंकों से पहला सेट गंवाने के बाद अच्छी वापसी करके 2-6, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की और पहली बार आस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर में जगह बनायी।

 अन्य मैचों में पांचवीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी ने 28वीं वरीयता प्राप्त वेरोनिका कुदेरमेतोवा को 6-4, 6-1 से जबकि जेसिका पेगुला ने नूरिया परिजास डियाज को 7-6 (3), 6-2 से पराजित करके चौथे दौर में जगह बनायी। पुरूष वर्ग में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने राडू एल्बोट पर 6-3, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की और अब उनका सामना डेनिस शापोवालोव से होगा। शापोवालोव ने 23वें नंबर के खिलाड़ी रेली ओपेल्का को 7-6, 4-6, 6-3, 6-4 से हराया। विम्बलडन के उप विजेता माटियो बेरेटिनी ने 18 वर्षीय स्पेन के कार्लोस एल्काराज को 6-2, 7-6, 4-6, 2-6, 7-6 से शिकस्त दी। 

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news