Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Australian Open 2023: वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से बाहर, लगातार दूसरी बार हुआ ऐसा

यूएस ओपन पर कब्जा करने वाले 19 वर्षीय टेनिस स्टार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 से अपना नाम वापस लेना पड़ा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 07, 2023 13:14 IST
कार्लोस अल्कारेज और...- India TV Hindi
Image Source : AP कार्लोस अल्कारेज और राफेल नडाल

Australian Open 2023: साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियाई ओपन की शुरुआत 16 जनवरी से होनी है। लेकिन इस बड़े टूर्नामेंट के तकरीबन 9 दिन पहले दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी ने अपना नाम इससे वापस ले लिया है। आपको बता दें कि वर्ल्ड टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज पुरुष खिलाड़ी कार्लोस अल्कारेज दाहिने पैर में चोट के कारण शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन से बाहर हो गए। स्पेन के 19 वर्षीय खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, अभ्यास के दौरान वह चोटिल हो गए हैं।

अल्कारेज पिछले साल सितंबर में यूएस ओपन में खिताब जीतने के बाद रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। कम्प्यूटरीकृत  रैंकिंग के शुरू होने के बाद वह पुरुष वर्ग में सबसे कम उम्र में शीर्ष रैंकिंग के साथ साल खत्म करने वाले खिलाड़ी भी बने थे। पिछले साल उनके जीत-हार का रिकॉर्ड 57-13 का रहा था। इस दौरान उन्होंने एकल वर्ग के पांच खिताब अपने नाम किए थे। स्पेनिश खिलाड़ी ने अपनी चोट की जानकारी देते हुए ट्विटर पर लिखा कि, मैंने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ स्तर हासिल करने के लिए काफी मेहनत की थी लेकिन दुर्भाग्य से मैं नहीं खेल पाऊंगा। यह कठिन है, लेकिन मुझे उम्मीद बनाए रखनी होगी, इससे उबरना होगा और आगे देखना होगा।

नडाल के कंधों पर होगी जिम्मेदारी

अब अल्कारेज के बाहर होने के बाद उनके हमवतन और 22 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता के खिलाड़ी होंगे। आपको बता दें कि एक और दिग्गज रोजर फेडरर ने हाल ही में नवंबर 2022 में टेनिस को अलविदा कहे दिया था। वहीं ऐसे में नडाल और जोकोविच के बीच इस बार गहरी प्रतिद्वंदिता देखने को मिल सकती है। नडाल ने इससे पहले 2009 और 2022 में इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था। यानी दिग्गज स्पेनिश खिलाड़ी इस बार बतौर डिफेंडिंग चैंपियन उतरेंगे। वहीं अल्कारेज के अलावा महिला स्टार खिलाड़ी वीनस विलियम्स जिन्हें वाइल्ड कार्ड एंट्री मिली थी वो भी चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं।

लगातार दूसरी बार हुआ ऐसा

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई ओपन में लगातार दूसरे साल ऐसा हो रहा है कि वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पा रहा है। इससे पहले 2022 में सर्बिया के स्टार नोवाक जोकोविच इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाए थे। दरअसल जोकोविच ने कोरोना की वैक्सीन लगवाने से इंकार कर दिया था जिसके बाद काफी विवाद हुआ और उन्हें साल के पहले ग्रैंड स्लैम में भाग लेने की अनुमति नहीं मिली थी। अब इस साल नंबर-1 खिलाड़ी अल्कारेज कार्लोस इंजरी के कारण इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

टेनिस को अलविदा कहेंगी सानिया, इस बड़े टूर्नामेंट के बाद लेंगी रिटायरमेंट

भारत की स्टार वेटलिफ्टर डोप टेस्ट में हुईं फेल, दो बार कॉमनवेल्थ खेलों में जीत चुकी हैं गोल्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement