Sunday, July 21, 2024
Advertisement

बजरंग पूनिया को लगा तगड़ा झटका, NADA ने दोबारा किया सस्पेंड; नोटिस भी किया जारी

Bajrang Punia: बजरंग पूनिया को नाडा ने दोबारा से सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा उन्हें नोटिस भी जारी किया गया है और उन्हें 11 जुलाई तक जवाब देने को कहा गया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: June 23, 2024 14:19 IST
Bajrang Punia- India TV Hindi
Image Source : GETTY Bajrang Punia

Bajrang Punia: नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया को सस्पेंड कर दिया है। डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया। बजरंग पूनिया को नोटिस भेजा गया है और जवाब मांगा गया है। सोनीपत में हुए नेशनल ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट में उन्होंने अपना सैंपल नहीं दिया था, जिसके बाद नाडा ने ये बड़ा एक्शन लिया है। इससे पहले भी उन्हें सस्पेंड किया जा चुका है। 

बजरंग पूनिया ने डोप सैंपल देने से किया था मना

एशियन क्वालिफायर्स के नेशनल ट्रायल्स के दौरान नाडा ने बजरंग पूनिया से डोप टेस्ट का सैंपल देने के लिए कहा था। लेकिन इससे उन्होंने साफ इनकार कर दिया था। तब उन्होंने कहा था कि टेस्ट के लिए जो उन्हें किट भेजी गईं हैं वह एक्सपायर्ड किट भेजी गईं थीं। इसी वजह से उन्होंने सैंपल नहीं दिया था। इसी  वजह से 5 मई को उन्हें सस्पेंड किया गया था, लेकिन कोई नोटिस जारी नहीं किया गया था। पर इस बार नाडा ने उन्हें सस्पेंड भी किया है और 11 जुलाई तक नोटिस का जवाब देने को कहा है। 

ओलंपिक में भारत के लिए जीत चुके ब्रॉन्ज मेडल

बजरंग पूनिया को पेरिस ओलंपिक क्वालीफयर्स के लिए आयोजित होने वाले नेशनल सेलेक्शन ट्रायल में हार झेलनी पड़ी थी। इसी वजह से वह इस बार ओलंपिक में खेलने के लिए नहीं जाएंगे। बजरंग पूनिया ने भारत के लिए ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में एक सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं। एशियन गेम्स में एक गोल्ड और कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके नाम पर दो गोल्ड मौजूद हैं। 

बजरंग पूनिया उन पहलवानों में शामिल थे, जिन्होंने WFI के पूर्व चीफ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन किया था। तब महिला रेसलर्स ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए थे। बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक की अगुआई में भारतीय रेसलर्स ने जंतर-मंतर पर भी धरना दिया था। 

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया से ऐतिहासिक जीत के बाद अफगानिस्तान टीम के जश्न का Video आया सामने, बस के अंदर कोच ड्वेन ब्रावो भी थिरके

WI vs SA: एंटिगुआ के मैदान पर क्या फिर से दिखेगा स्पिन का जादू या बल्लेबाज पड़ेंगे भारी, जानें पूरी पिच रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement