Friday, April 19, 2024
Advertisement

टेनिस की दुनिया में कार्लोस अल्कारेज बने नंबर एक, नोवाक जोकोविच को छोड़ दिया पीछे

कार्लोस अल्कारेज ने नई एटीपी रैंकिंग में नोवाक जोकोविच को पीछे छोड़ दिया है और वह अब दुनिया के नंबर एक मेंस टेनिस प्लेयर बन गए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: May 23, 2023 12:03 IST
Carlos Alcaraz- India TV Hindi
Image Source : GETTY Carlos Alcaraz

Carlos Alcaraz: कार्लोस अल्कारेज ने नई एटीपी रैंकिंग में नोवाक जोकोविच को पीछे छोड़ दिया है और वह अब दुनिया के नंबर एक मेंस टेनिस प्लेयर बन गए हैं। ये रैंकिंग 28 मई से शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन से पहले आई है। इसी वजह से कार्लोस अल्कारेज को फ्रेंच ओपन में टॉप सीड मिली है। वहीं, इस बार फ्रेंच ओपन में राफेल नडाल और एंडी मरे नहीं खेल रहे हैं। उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है। 

अल्कारेज बने नंबर-1 

कार्लोस अल्कारेज नई एटीपी रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गए हैं। वहीं, इटैलियन ओपन का खिताब जीतने वाले डेनियल मेदवेदेव रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। रोम में गत चैंपियन के रूप में उतरे नोवाक जोकोविच को चौथे दौर में हार का सामना करना पड़ा, जिससे वह तीसरे स्थान पर खिसक गए। अल्कारेज अभी 20 साल के ही हैं और इतनी कम उम्र में ही वह दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अभी तक साल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने 2023 के 30 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। जबकि तीन मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

मौजूदा फ्रेंच ओपन चैंपियन ईगा स्वियातेक डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर बनी हुई हैं। वह एक साल से अधिक समय से दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन विजेता एरिना सबालेंका दूसरे स्थान पर हैं। इटैलियन ओपन में महिला एकल का खिताब जीतने वाली एलेना रिबाकिना दो स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। जेसिका पेगुला तीसरे स्थान पर बरकरार हैं।

जीता है एक ग्रैंडस्लैम 

कार्लोस अल्कारेज ने अभी तक एक ग्रैंडस्लैम खिताब जीता है। साल 2022 में वह ऑस्ट्रेलियन ओपन की तीसरे राउंड, फ्रेंच को ओपन के क्वार्टर फाइनल, बिवंलडन ओपन के चौथे राउंड से बाहर हो गए थे, लेकिन यूएस ओपन में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और साल 2022 की ट्रॉफी अपने नाम की थी। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement