Monday, April 29, 2024
Advertisement

CWG 2022 India Medals Tally: भारतीय वेटलिफ्टरों का जलवा कायम, इंग्लैंड भी पीछे छूटा, जानें पदक तालिका में कहां पहुंचा भारत

CWG 2022 India Medals Tally: भारत के पदकों की संख्या बढ़कर नौ पहुंची। तीन गोल्ड के साथ पदक तालिका में छठे स्थान पर कायम।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 02, 2022 19:00 IST
CWG 2022, Commonwealth Games, Medals tally- India TV Hindi
India in Medals Tally

Highlights

  • भारत के खात में तीन गोल्ड समेत 9 मेडल
  • वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा सात पदक
  • मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने जीते हैं गोल्ड

CWG 2022 India Medals Tally: बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन बरकरार है। भारत की महिला लॉन बॉल टीम ने गोल्ड मेडल जीत देश की झोली में 10वां मेडल डाला। भारतीय खिलाड़ी खासकर वेटलिफ्टर रोजाना देश के लिए एक पदक जीत रहे हैं। चौथे दिन भी भारतीय महिला वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने एक कांस्य पदक अपने नाम किया। सोमवार को हालांकि पहली बार किसी दूसरे खेल में भारत को मेडल मिला। जूडो में सुशीला देवी स्वर्ण से चूक गईं लेकिन उन्होंने इस खेल में देश को पहला पदक दिला दिया। उनके बाद विजय कुमार यादव ने कांस्य पदक जीता। भारत को चौथे दिन कुल तीन मेडल मिले जिसके बाद उसके पदकों की संख्या बढ़कर नौ पहुंच गई। 

भारत छठे पायदान पर बरकरार

भारत के पदक की बात करें तो अब उसके पास तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज हो गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा सात मेडल वेटलिफ्टिंग में आए हैं, एक स्वर्ण महिला लॉन बॉल टीम ने जीता, जबकि दो जूडो में मिले हैं। भारत पदक तालिका में कुल 10 मेडल्स के सात छठे स्थान पर बना हुआ है। जबकि उसकी स्थिति में आज बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज यानी पांचवें दिन भारत को बैडमिंटन, टेबल टेनिस और लॉन बॉल में गोल्ड मेडल मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा आज से शुरू हो रहे एथलेटिक्स की स्पर्धाओं में भी भारत का खाता खुल सकता है।

CWG 2022, Commonwealth Games, Medals Table

Image Source : INDIATV
India in Medals Tally

पदक तालिका में टॉप तीन की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 31 गोल्ड मेडल के साथ पहले स्थान पर है तो वहीं मेजबान इंग्लैंड 21 और न्यूजीलैंड 13 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर बने हुए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया टॉप पर कायम

ऑस्ट्रेलिया के पदकों की संख्या अब 71 हो गई है। उसके कुल 31 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज हो गए हैं। जबकि इंग्लैंड के 54 पदक (गोल्ड-21, सिल्वर-22, ब्रांन्ज-11) हो गए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के अब 24 पदक (गोल्ड-13, सिल्वर- 7, ब्रांन्ज- 4) हो गए हैं।  

वेटलिफ्टिंग में भारत के नाम सबसे ज्यादा मेडल

भारत एक मामले में अभी भी टॉप पर बना हुआ है। भारत तीन गोल्ड समेत कुल सात मेडल के साथ वेटलिफ्टिंग में सबसे पदक जीतने का मामले में पहले स्थान पर बरकरार है। जबकि इस मामले इंग्लैंड की टीम दो गोल्ड समेत चार मेडल के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। यहां मलेशिया के खाते में भी दो गोल्ड हैं और वह तीसरे नंबर पर है। 

CWG 2022, commonwealth games, medals tally

Image Source : INDIATV
India Medals in weightlifting

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement