Thursday, April 25, 2024
Advertisement

CWG 2022: जैवलिन थ्रो में अनु रानी ने रचा इतिहास, भारत के कॉमनवेल्थ गेम्स के 88 साल के सफर में पहली बार हुआ ऐसा

CWG 2022: भारत ने 1934 में पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था। तब से 2022 तक भारत को पहली बार महिला जैवलिन थ्रो इवेंट में कोई मेडल मिला है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 07, 2022 17:51 IST
अनु रानी, भारत की महिला...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ATHLETICS FEDERATION अनु रानी, भारत की महिला जैवलिन थ्रोअर

Highlights

  • अनु रानी ने 60 मीटर की दूरी पर भाला फेंक, ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को ट्रैक एंड फील्ड में मिला छठा मेडल
  • जैवलिन थ्रो में पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की महिला थ्रोअर ने जीता मेडल

CWG 2022: भारत के लिए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का 10वां दिन ट्रैक एंड फील्ड के लिहाज से ऐतिहासिक रहा है। जहां ट्रिपल जंप में एल्डहोस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्लाह अबुबेकर ने सिल्वर मेडल जीता। वहीं अब जैवलिन थ्रो में महिला एथलीट अनु रानी ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत के लिए 88 साल के सफर में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी महिला जैवलिन थ्रोअर ने मेडल जीता हो। भारत ने पहली बार 1934 में कॉमनवेल्थ खेलों में हिस्सा लिया था।

अनु रानी ने अपने चौथे थ्रो में सर्वाधिक 60 मीटर की दूरी तक भाला फेंक ऐतिहासिक कांस्य पदक अपने नाम किया। अनु के सभी थ्रो की बात करें तो पहले थ्रो में उन्होंने 55.61 मीटर की दूरी पर भाला फेंका। इसके बाद उनका दूसरा व तीसरा प्रयास फाउल रहा। पांचवें प्रयास में उन्होंने 58.15 मीटर की दूरी निकाली। उनका चौथा थ्रो बेस्ट रहा और उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। भारत के लिए मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों का यह 47वां मेडल रहा।

जैवलिन थ्रो में कब-कब जीता भारत?

विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की केलसे ली बार्बर ने 64.43 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक जीता जबकि उनकी हमवतन मैकेंजी लिटिल 64.27 मीटर के थ्रो से दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं भारत की अनु रानी से पहले राष्ट्रमंडल खेलों में काशीनाथ नायक और ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा में क्रमश: कांस्य और स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। नायक ने 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में जबकि चोपड़ा ने 2018 गोल्ड कोस्ट में पदक अपने नाम किया था।

CWG 2022 LIVE UPDATES: एथलेटिक्स में पॉल ने जीता ऐतिहासिक गोल्ड, मुक्केबाजी से आए 2 स्वर्ण पदक

ट्रैक एंड फील्ड में भारत का छठा मेडल

भारत के लिए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड से अभी तक 6 मेडल आ चुके हैं। जिसमें एक गोल्ड, तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज शामिल हैं। शनिवार को 9वें दिन स्टीपलचेज के भारतीय एथलीट अविनाश साबले ने सिल्वर और 5000 मीटर वॉक रेस में प्रियंका गोस्वामी ने भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। इसके बाद 10वें दिन ट्रिपल जंप एथलीट एल्डहोस पॉल ने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता और इसी इवेंट में अब्दुल्लाह अबुबेकर ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फिर 10000 मीटर वॉक रेस में भारत के संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement