Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Sanket Sargar CWG 2022: संकेत सरगर ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता सिल्वर मेडल, चैंपियन वेटलिफ्टर ने खोला भारत का खाता

Sanket Sargar CWG 2022: संकेत महादेव सरगर ने वेटलिफ्टिंग के 55 किलोग्राम वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन करके भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहला पदक दिलाया।

Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 30, 2022 16:22 IST
Sanket Sargar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sanket Sargar

Highlights

  • संकेत सरगर ने जीता सिल्वर मेडल
  • संकेत ने वेटलिफ्टिंग के 55 किलोग्राम वर्ग में जीता मेडल
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को मिला पहला पदक

Sanket Sargar CWG 2022: भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहला पदक मिल गया है। भारत को पहला पदक वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने दिलाया। संकेत ने 55 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 वेटलिफ्टर्स के बीच दूसरा स्थान हासिल करके भारत की झोली में सिल्वर मेडल डाल दिया।

स्नैच राउंड के बाद पहले स्थान पर रहे संकेत

नेशनल और कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड होल्ड संकेत सरवर ने बर्मिंघम के NEC हॉल 1 में अपने हुनर और साहस का शानदार प्रदर्शन करते हुए स्नैच राउंड में 113 किलो वजन उठाकर पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने इस राउंड के पहले प्रयास में 107 किलो वजन उठाया, दूसरे प्रयास में 111 किलो तक पहुंचे और तीसरे प्रयास में 113 किलो वजन उठाकर पहले स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर 107 किलो वजन उठाकर मलेशिया के मोहम्मद बिन कासदान रहे जबकि श्रीलंका के डिलांका इशुरू कुमारा 105 किलो वजन के साथ स्नैच राउंड के बाद तीसरे स्थान पर रहे।    

क्लीन एंड जर्क के बाद संकेत को मिला सिल्वर मेडल

256 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले 21 साल के संकेत ने क्लीन एंड जर्क में 135 किलो वजन उठाया। हालांकि दूसरे प्रयास में उन्होंने 139 किलो वजन उठाने की कोशिश की लेकिन दाहिनी कोहनी के मुड़ जाने के कारण वे फाउल कर बैठे। चोटिल होने के बावजूद संकेत तीसरे प्रयास के लिए आए लेकिन इंजरी के कारण सफल नहीं हो सके। भारतीय वेटलिफ्टर ने 55 किलो वर्ग में कुल 248 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। मेडल सेरेमनी के बाद सिल्वर मेडलिस्ट संकेत ने अपने पदक को देश के वीर सैनिकों के नाम किया।

मलेशिया के वेटलिफ्टर को मिला गोल्ड मेडल

वहीं स्नैच राउंड में दूसरे स्थान पर रहे मलेशिया के वेटलिफ्टर ने क्लीन एंड जर्क के तीसरे प्रयास में 142 किलो वजन उठाकर फाइनल रिजल्ट में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया। मलेशियाई एथलीट ने संकेत से एक किलो ज्यादा यानी कुल 249 किलो वजन उठाया।

श्रीलंका के वेटलिफ्टर डिलांका इशुरू कुमारा ने कुल 225 किलो वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।   

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement