Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Diamond League Final LIVE STREAMING: नीरज चोपड़ा के पास आज इतिहास रचने का मौका, कब, कहां और कैसे देखें मैच

Diamond League Final LIVE STREAMING: ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा आज डायमंड लीग फाइनल का खिताब जीतकर रच सकते हैं इतिहास।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 08, 2022 12:53 IST
Neeraj Chopra, Diamond league, Javelin Throw- India TV Hindi
Image Source : AP Neeraj Chopra

Highlights

  • नीरज चोट की वजह से कॉमवेल्थ गेम्स में भाग नहीं ले पाए थे
  • नीरज ने चोट से उबरने के बाद डाइमंड लीग सीरीज का लुसाने स्टेज जीता
  • चोपड़ा स्टॉकहोम डाइमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे

Diamond League Final LIVE STREAMING: ओलंपिक चैंपियन और भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा के पास आज इतिहास रचने का मौका होगा। टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक में गोल्ड जीतने वाले नीरज जुरिच में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल में खिताब अपने नाम करने की कोशिश करेंगे। नीरज ने इससे पहले अगस्त में लुसाने डायमंड लीग में पहला स्थान हासिल किया था। वह डायमंड लीग के लेग स्टेज का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। इसके बाद उन्होंने स्टॉकहोम लेग में दूसरा स्थान करते हुए जुरिच फाइनल में अपनी जगह पक्की की। वह इस बार के ग्रैंड फिनाले में क्वॉलीफाई करने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट हैं। नीरज आज अगर खिताब जीत जाते हैं तो वह डायमंड लीग ग्रैंड फाइल टाइटल जीतने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे।

फाइनल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों में नीरज के नाम सीजन का दूसरा बेस्ट थ्रो फेंकने का रिकॉर्ड है। उन्होंने इस सीजन में 89.94 का थ्रो हासिल किया है। जबकि 90.88 मीटर के बेस्ट थ्रो का रिकॉर्ड चेक गणराज्य के जाकूब वॉडलेच के नाम है। जर्मनी के जूलियन वेबर भी मुकाबले में रहेंगे, ऐसे में नीरज को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। अच्छी खबर ये है कि फाइनल्स में शामिल 6 जेवलिन थ्रो प्लेयर्स में वर्ल्ड चैंपियन ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स इंजरी के कारण नहीं होंगे। बता दें कि डायमंड लीग फाइनल्स में हर कंपिटीशन के विजेता को ट्रॉफी, 30 हजार डॉलर बतौर प्राइज मनी और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में 2023 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड दिया जाएगा।

चोपड़ा ने चोट के बाद की है शानदार वापसी

नीरज चोपड़ा चोट की वजह से कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शिरकत नहीं कर पाए थे, लेकिन एक महीने तक बाहर रहने के बाद उन्होंने शानदार वापसी करते हुए 26 जुलाई को डाइमंड लीग सीरीज का लुसाने स्टेज जीतकर फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया। वह लुसाने में अपने पहले ही प्रयास में 89.08 मीटर का थ्रो करके टाइटल को अपने नाम किया था। यहां उन्होंने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो किया।

कब होगा डायमंड लीग का ग्रैंड फाइनल?

डायमंड लीग का ग्रैंड फाइनल जुरिच में 7-8 सितंबर तक दो दिनों तक खेला जाएगा।

कब होगा नीरज चोपड़ा का भाला फेंक इवेंट?

पुरुषों के जेवलिन थ्रो का फाइनल आज (8 सितंबर) भारतीय समयानुसार रात 11:50 बजे होगा।

कब और कहां देख सकते हैं लाइव मैच?

डायमंड लीग के फाइनल की लाइव स्ट्रीमिंग और प्रसारण टीवी स्पोर्ट्स-18 चैनल पर होगा। भारत में इसे Voot app पर पैसे देकर देखा जा सकता है। इसके अलावा आप नीरज से जुड़ी हर खबर और लाइव अपडेट इंडिया टीवी की वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement