Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Wimbledon: 23 साल की एलिना रिबाकिना ने रचा इतिहास, ग्रैंडस्लैम जीतने वाली कज़ाखिस्‍तान की पहली खिलाड़ी बनीं

पहली बार ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेलने उतरीं एलिना रिबाकिना ने जीता विंबलडन का महिला एकल का खिताब।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 09, 2022 21:44 IST
Elena Rybakina, wimbledon 2022, ons jabeur, एलिना रिबाकिना- India TV Hindi
Image Source : GETTY Elena Rybakina wins wimbledon 2022

कज़ाखिस्‍तान की स्टार टेनिस खिलाड़ी एलिना रिबाकिना ने विंबलडन 2022 के महिला एकल का खिताब जीत लिया है। पहली बार ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेलने उतरीं एलिना ने टयूनिशिया की ओंस जब्‍योर को शिकस्त दी। उन्होंने पहले सेट में 3-6 से पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी की और आखिरी दोनों सेट 6-2, 6-2 से जीते। 

विश्व की 17वीं रैंक की खिलाड़ी एलिना ने खिताबी मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन किया और तीसरी वरीयता प्राप्त को एक घंटे और 48 मिनट तक चले मैच में पटखनी दी। वह इस जीत के साथ ग्रैंडस्लैम जीतने वाली कज़ाखिस्‍तान की पहली टेनिश खिलाड़ी (पुरुष या महिला) बन गईं। 

रिबाकिना विंबलडन का खिताब जीतने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी। इसके अलावा वह ओपन एरा में 2011 के बाद विंबलडन ट्रॉफी जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी बनीं। उनसे पहले 2011 में पेत्रा क्वितोवा ने 21 साल की उम्र में खिताब अपने नाम किया था। 

एलिना का विंबलडन का सफर

एलिना ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने सेमीफाइनल में पूर्व नंबर एक महिला खिलाड़ी सिमोना हालेप को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से हराया था। जबकि क्वॉर्टरफाइनल में अजला टोमलजानोविक के खिलाफ 4-6, 6-2, 6-3 से जीत दर्ज की थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement