Thursday, April 25, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले विश्व कप को लेकर बड़ा फैसला, सभी स्टेडियमों में शराब बैन

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत 20 नवंबर से कतर में होगी। इसको लेकर शराब से लेकर ड्रेस कोड तक कई फैसले लिए गए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: November 18, 2022 19:17 IST
फीफा वर्ल्ड कप 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES फीफा वर्ल्ड कप 2022

FIFA World Cup 2022: कतर में 20 नवंबर से शुरू होने वाले फीफा विश्व कप 2022 का काउंटडाउन जारी है और टूर्नामेंट शुरू होने से 48 घंटे पहले ही एक बड़ा फैसला आया है। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप के आयोजकों ने फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी आठों स्टेडियम में ‘अल्कोहल’ (नशे वाली) वाली हर तरह की बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। जानकारी में यह भी पता चला कि सभी 64 मैचों में बिना नशे वाली बीयर की बिक्री होगी लेकिन नशे वाली शराब स्टेडियम से दूर रखी जाएगी।

‘अल्कोहल’ वाली बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यह फैसला फीफा वर्ल्ड कप के शुरू होने से दो दिन पहले ही किया गया। ‘अल्कोहल’ मुक्त बीयर देश में होने वाले 64 मैचों में बेची जायेगी। फीफा ने एक बयान में कहा, ‘‘मेजबान देश के अधिकारियों और फीफा के बीच चर्चा के बाद स्टेडियम की परिधि से बीयर की बिक्री को हटाकर फीफा ‘फैन फेस्टिवल’, प्रशंसकों के अन्य स्थलों और लाइसेंस प्राप्त स्थलों पर ‘अल्कोहल’ वाले पेय पदार्थों की बिक्री पर ध्यान देने का फैसला किया गया।’’ शैंपेन, वाइन, व्हिस्की और अन्य ‘अल्कोहल’ स्टेडियम के ‘लग्जरी आतिथ्य क्षेत्रों’ में परोसे जाएंगे। इन स्थानों के बाहर बीयर एकमात्र ‘अल्कोहल’ होगा जो नियमित टिकटधारकों को बेची जाएगी। 

विश्व कप की बीयर प्रायोजक बडवाइजर की मूल कंपनी एबी इनबेव ने टिप्पणी के अनुरोध पर तुरंत जवाब नहीं दिया। ‘एबी इनबेव’ प्रत्येक विश्व कप में बीयर बेचने के ‘एक्सक्लूसिव’ अधिकारों के लिये करोड़ों डॉलर का भुगतान करती है और प्रशंसकों के लिये काफी स्टॉक ब्रिटेन से कतर भेज चुकी है। बडवाइजर की मूल कंपनी कंपनी की फीफा से यह साझेदारी 1986 टूर्नामेंट से शुरू हुई थी और दक्षिण अमेरिका में अगले विश्व कप के लिए इसे जारी रखने के लिये बातचीत कर रही है। जब कतर ने विश्व कप की मेजबानी की बोली प्रक्रिया शुरू की थी तो देश ने फीफा के व्यावसायिक भागीदारों का सम्मान करने पर सहमति जताई थी और ऐसा 2010 में मत जीतने के बाद अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय भी किया था। ब्राजील में 2014 विश्व कप में मेजबान देश को शराब की बिक्री की अनुमति के लिये एक नियम में बदलाव करने पर मजबूर होना पड़ा था। 

इन नियमों पर भी देना होगा ध्यान

आगामी फुटबॉल वर्ल्ड कप में ड्रेस कोड को लेकर भी कई बड़े फैसले किए गए हैं। कतर की एक सरकारी वेबसाइट ने आने वाले पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति का सम्मान करने के लिए कहा है। सभी महिला फैंस को अपने कंधों और घुटनों को ढकने के लिए नियम बनाए गए हैं। वहीं पब्लिक प्लेस में लॉन्ग स्कर्ट या ट्राउजर पहने की भी हिदायत दी गई है। इसके अलावा पुरुष भी ऐसी जीन्स या पैंट नहीं पहन सकते जिसमें पूरे पैर ना ढकें। इसके साथ ही आपत्तिजनक स्लोगन वाली पोशाकों पर भी पाबंदी लगाई गई है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें:-

FIFA World Cup 2022: अंडरडॉग मानी जाने वाली टीम को लगा बड़ा झटका, स्टार फुटबॉलर टूर्नामेंट से हुआ बाहर

IPL 2023: RCB की रिटेंशन पॉलिसी पर बड़ा खुलासा, हेड कोच ने मिनी ऑक्शन को लेकर कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement