Saturday, April 20, 2024
Advertisement

FIFA World Cup: नेमार, रोनाल्डो के बाद अब मेसी की बारी? फाइनल से पहले बीच में आ खड़ी हुई ये टीम

फाइनल में पहुंचने से पहले अर्जेंटीना की टीम को सेमीफाइनल में एक खतरनाक टीम का सामना करना होगा।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 12, 2022 12:11 IST
Lionel Messi, Cristiano Ronaldo, Neymar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Lionel Messi, Cristiano Ronaldo, Neymar

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 अब अपने निर्णायक मुकाबलों तक आ चुका है। सिर्फ 3 ही मैचों के बाद पता चल जाएगा कि इस साल फुटबॉल का चैंपियन देश कौन होने वाला है। फीफा 2022 के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के सामने क्रोएशिया की टीम होने वाली है। वही क्रोएशिया की टीम जो पिछले साल की उपविजेता रही। क्रोएशिया की टीम ब्राजील को हराकर अंतिम 4 में पहुंची है। वहीं अब उनका टारगेट लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना होगी।

क्रोएशिया से मेसी को खतरा

क्रोएशिया नेमार का विश्वकप जीतने का सपना पहले ही चकनाचूर कर चुका है और अब उसके निशाने पर लियोनेल मेसी हैं जो पहली बार विश्व चैंपियन बनने की कवायद में लगे हुए हैं। क्रोएशिया को लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने के लिए मंगलवार को सेमीफाइनल में अर्जेंटीना की मजबूत दीवार को पार करना होगा। इस मैच में सभी की निगाहें मेसी पर टिकी होंगी जिन्होंने आज तक विश्व कप ट्रॉफी नहीं जीती है। मेसी जहां विश्वकप जीतने का अपना सपना बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे वहीं 2018 में फाइनल में फ्रांस से हारने वाले क्रोएशिया का लक्ष्य इस बार खिताब जीतना है। 

क्रोएशिया की टीम तैयार

क्रोएशिया के डिफेंडर जोसिप जुरानोविच ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि हमें किसी खिलाड़ी से घबराने की जरूरत है। हमें केवल अपने सर्वश्रेष्ठ खेल पर ध्यान देना होगा। हमारी सफलता का रहस्य हमारी एकजुटता है। सच्चाई यह है कि हम एक परिवार की तरह रहते हैं और उसी तरह से अपना खेल खेलते हैं।’’ क्रोएशिया ने क्वार्टर फाइनल में ब्राजील को जब पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया तो नेमार रो पड़े थे। अर्जेंटीना को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में मेसी ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने अब तक पांच मैचों में चार गोल किए हैं। उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में नाहुएल मोलिना के लिए जो गोल बनाया था वह उनके टैलेंट का अद्भुत नमूना था। ऐसा लगता है कि जैसे मेसी ने अर्जेंटीना को कुल तीसरा और 1986 के बाद पहला विश्वकप खिताब दिलाने का जिम्मा अपने ऊपर ले लिया है। अर्जेंटीना 2014 में ब्राजील में खेले गए विश्वकप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन वह एक करीबी मुकाबले में जर्मनी से 1-0 से हार गया था। यही एकमात्र मौका था जब मेसी विश्वकप खिताब के करीब पहुंचे थे।

मेसी खिताब से सिर्फ दो कदम दूर 

अब मेसी विश्व चैंपियन बनने से केवल दो जीत दूर हैं। लुसैल स्टेडियम में होने वाले सेमीफाइनल से पहले क्रोएशिया शांत चित्त नजर आ रहा है और वह अपनी रणनीति का खुलासा भी नहीं करना चाहता है। क्रोएशिया के स्ट्राइकर ब्रूनो पेटकोविच ने कहा, ‘‘ हमने लियोनेल मेसी के लिए अभी तक कोई खास रणनीति नहीं बनाई है। अमूमन हम एक खिलाड़ी पर नहीं बल्कि पूरी टीम पर ध्यान केंद्रित करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसी रवैए के साथ मैदान पर उतर कर हमें उन्हें रोकना होगा। हमें केवल एक खिलाड़ी पर ध्यान केंद्रित करने से बचना होगा। अर्जेंटीना का मतलब केवल मेसी नहीं है।’’ क्रोएशिया की मध्य पंक्ति में उसका मजबूत पक्ष रियाल मैड्रिड के मिडफील्डर लुका मोड्रिच हैं। क्रोएशिया के कोच जाल्को डालिच ने ब्राजील को हराने के बाद अपनी मध्य पंक्ति को विश्व में सर्वश्रेष्ठ करार दिया था जिसने मैच में अधिकतर समय नेमार को कोई मौका नहीं दिया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement