FIFA WC 2022: सेनेगल पर तूफानी जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड, अभी तक ये टीमें कटा चुकी हैं टिकट

FIFA WC 2022: अभी तक इंग्लैंड समेत चार टीमें क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह बना चुकी हैं। वहीं पोलैंड, अमेरिका, सेनेगल और ऑस्ट्रेलिया को बाहर होना पड़ा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 05, 2022 6:56 IST
इंग्लैंड ने सेनेगल को...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER FIFA WORLD CUP इंग्लैंड ने सेनेगल को 3-0 से हराया

FIFA WC 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 में रविवार रात इंग्लैंड ने सेनेगल के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। इंग्लिश टीम 3-0 की इस तूफानी जीत के साथ अब क्वार्टरफाइनल में भी पहुंच गई है। अब अंतिम-8 में इंग्लैंड का सामना डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस से होगा। यह मैच इस वर्ल्ड कप का हाईवोल्टेज मुकाबला हो सकता है। इंग्लैंड की टीम अभी तक एक भी मैच इस टूर्नामेंट में नहीं हारी है। पूल स्टेज में उसने ईरान और वेल्स को मात दी थी। वहीं अमेरिका के खिलाफ हैरी केन की अगुआई वाली टीम ने ड्रॉ खेला था।

इंग्लैंड की जीत में चमकी ये तिगड़ी

आपको बता दें इस मुकाबले में इंग्लैंड के लिए इस जीत में अहम योगदान रहा फिल फोडेन का जिनके दो असिस्ट से गोल हुए। वहीं जॉर्डन हेंडरसन, हैरी केन और बुकायो साका की तिगड़ी ने फोडेन और जूड बेलिंघम के शानदार असिस्ट को गोल में तब्दील कर अपनी टीम को तूफानी जीत के साथ अंतिम-8 में पहुंचाया। पहला गोल इंग्लैंड के लिए 38वें मिनट में जॉर्डन ने जूड के असिस्ट पर किया। इसके बाद पहले हाफ के अंतिम क्षणों में (48वें मिनट में) हैरी केन ने फोडेन का पास गोल में तब्दील किया। इसके बाद दूसरे हाफ के 57वें मिनट में साका ने तीसरा गोल फोडेन के शानदार पास की बदौलत दाग दिया। यहां से सेनेगल को उभरने का मौका नहीं मिला।

इस मैच में पकड़ की बात करें तो शुरुआत से अंत तक इंग्लैंड ने अपना दबदबा बनाए रखा। इंग्लैंड ने 4 गोल अटेम्प किए जिसमें से तीन में सफलता मिली। उधर सेनेगल के स्ट्राइकर इंग्लैंड के डिफेंस को भी नहीं भेद पाए। सेनेगल ने सिर्फ एक गोल शॉट लिया जो विफल हो गया। बॉल पजेशन में भी इंग्लैंड की टीम 62 प्रतिशत के साथ आगे रही। सेनेगल के फॉरवर्ड और बैकवर्ड यानी स्ट्राइकर व डिफेंडर्स दोनों इस मैच में नाकाम साबित हुए। यही कारण रहा कि इंग्लैंड ने 3 गोल तो दागे ही साथ ही अपना एक भी गोल नहीं होने दिया।

इन टीमों को मिली क्वार्टरफाइनल में एंट्री

अभी तक क्वार्टरफाइनल की चार टीमें पक्की हो चुकी हैं। राउंड ऑफ 16 के पहले दिन नीदरलैंड ने अमेरिका को 3-1 से हराकर अपना टिकट कटाया था। वहीं दूसरे मुकाबले में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 की जीत से अंतिम-8 में एंट्री कर ली थी। रविवार को दूसरे दिन फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली, तो उधर इंग्लैंड ने सेनेगर को बुरी तरह हराकर अपना टिकट भी पक्का कर लिया। अभी चार टीमें और तय होनी हैं जो जापान बनाम क्रोएशिया, ब्राजील बनाम साउथ कोरिया, मोरक्को बनाम स्पेन और पुर्तगाल बनाम स्विट्जरलैंड के मुकाबलों के बाद पक्की होंगी। 

यह भी पढ़ें:-

डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने कटाया क्वार्टफाइनल का टिकट, एमबापे फिर बने जीत के हीरो

जूनियर शटलर उन्नति हुड्डा ने रचा इतिहास, सिंधु-साइना भी नहीं बना पाईं ये रिकॉर्ड

क्या कप्तानी का बोझ नहीं उठा पा रहे रोहित शर्मा? साल 2022 के यह आंकड़े हैं इसके गवाह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड