FIFA World Cup 2022: डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने कटाया क्वार्टफाइनल का टिकट, एमबापे फिर बने जीत के हीरो

FIFA World Cup में लगातार तीसरी बार फ्रांस की टीम अंतिम 8 में पहुंच चुकी है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: December 04, 2022 23:43 IST
Kylian Mbappe- India TV Hindi
Image Source : AP Kylian Mbappe

FIFA World Cup 2022: 2018 में फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली फ्रांस की टीम का इस साल भी घातक प्रदर्शन जारी है। फ्रांस की टीम इस साल क्वार्टफाइनल में पहुंचने वाली कुल तीसरी टीम बन चुकी है। फ्रांस ने अंतिम 16 के अपने मुकाबले में पोलैंड को 3-1 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। फ्रांस की जीत के हीरो एक बार फिर युवा स्ट्राइकर कायलियन एमबापे रहे, जिन्होंने इस मैच में भी 2 बेहतरीन गोल ठोके।

फ्रांस ने कटाया अंतिम 8 का टिकट

गत चैम्पियन फ्रांस ने कायलियन एमबापे के दो गोल और ओलिवर गिरोड के रिकॉड गोल की मदद से रविवार को राउंड 16 मैच में पोलैंड को 3-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। फ्रांस की टीम विश्व कप में लगातार तीन चरण (2014, 2018, 2022) के क्वार्टरफाइनल में खेलेगी। क्वार्टरफाइनल में फ्रांस का सामना 10 दिसंबर को इंग्लैंड और सेनेगल के बीच देर रात खेले जाने वाले मैच के विजेता से होगा। सेंटर फॉरवर्ड गिरोड (44वें मिनट) ने पहले हाफ में अपने देश के रिकॉर्ड 52वां गोल दागा। एमबापे (74वें और 90+1वें मिनट) ने दूसरे हाफ में दो गोल किए और गिरोड के गोल में असिस्ट भी किया।

लेवांडोव्स्की ने दागा पौलेंड के लिए गोल

पोलैंड के लिए सांत्वना गोल उसके करिश्माई स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (90+9वें मिनट) ने पेनल्टी पर किया। पहले हाफ से एक मिनट पूर्व गिरोड फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए और उन्होंने थिएरी ऑनरी (123 मैच में 51 गोल) को पीछे छोड़ दिया। 36 वर्षीय गिरोड के 117 मैचों में 52 गोल हो गए हैं। ग्रुप डी के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 की जीत में वह ऑनरी की बराबरी पर आए थे। एमबापे ने बॉक्स के अंदर गिरोड को गेंद दी जिन्होंने बाए पैर से शानदार शॉट लगाकर रिकॉर्ड गोल दागा और फ्रांस को 1-0 से आगे कर दिया।

कोच कोच डिडिएर डेसचैंप्स इसका जश्न मनाते दिखे। मैच के दौरान पोलैंड ने मौके बनाए लेकिन टीम दुर्भाग्यशाली गोल नहीं हो पाया। ग्रुप डी में शीर्ष पर रही फ्रांस ने मैच के 15 मिनट में दबदबा बनाए रखा जिसमें गोल करने के तीन अच्छे प्रयास किए जिसमें से एक में ऑरेलियन चोउमेनी ने 13वें मिनट में गोल की ओर शॉट लगाया था, पर इसका पोलैंड के गोलकीपर वोजशिएक श्जेश्नी ने डाइव करते हुए अच्छा बचाव किया।

मैच की शुरुआत में सफल नहीं हो पाए लेवांडोव्स्की

पोलैंड के दिग्गज खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकरों में से एक लेवांडोव्स्की ने फ्रांस के हाफ में घुसने के लिए कई प्रयास किए। 1998 चैम्पियन फ्रांस को 27वें मिनट में बढ़िया मौका मिला जब बार्सिलोना के विंगर ओस्माने डेम्बले ने गिरोड को क्रास दिया लेकिन वह इसे नेट में नहीं पहुंचा सके। पोलैंड के खिलाड़ी एमबापे को रोकने के लिए हर तरह के प्रयास में जुटे थे जो अब टूर्नामेंट में पांच गोल कर ‘गोल्डन बूट’ की दौड़ में आगे चल रहे हैं। चोउमनी को फ्रांकोवस्की को टैकल कर फाउल करने के लिए इस दौरान पीला कार्ड भी दिखाया और पोलैंड को फ्री किक मिली जो बेकार चली गई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड