Monday, April 29, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: फ्रांस ने लगातार दूसरी बार फाइनल में बनाई जगह, अब अर्जेंटीना से होगी खिताबी टक्कर

फ्रांस ने सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 15, 2022 6:49 IST
फ्रांस बनाम...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER FIFA WORLD CUP फ्रांस बनाम अर्जेंटीना, फीफा वर्ल्ड कप 2022 फाइनल

FIFA World Cup 2022: कतर में जारी फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 अब अपने अंतिम मुकाम तक पहुंच चुका है। 32 टीमों के बीच तकरीबन 25 दिनों से जारी महासंग्राम के बाद अब दो फाइनलिस्ट मिल चुके हैं। मंगलवार रात खेले गए पहले सेमीफाइनल में जहां अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं बुधवार रात खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने पहली बार अंतिम-4 में पहुंची मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है।

फ्रांस के लिए इस मुकाबले में थियो हर्नांडेज और रैंडल कोलो मुआनी ने गोल दागे। वहीं मोरक्को के स्ट्राइकर इस मुकाबले में एक भी गोल नहीं कर पाए। दो बार की चैंपियन फ्रांस (1998 और 2018) के पास अब खिताब की हैट्रिक पूरी करने का मौका है। वहीं लगातार दूसरी बार भी फीफा वर्ल्ड कप जीतकर टीम इतिहास रच सकती है। उधर अर्जेंटीना को भी अपनी तीसरी विश्व कप ट्रॉफी का लंबे समय से इंतजार है। दोनों ही टीमों के स्टार खिलाड़ी किलियन एमबाप्पे और लियोनल मेसी शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में 18 दिसंबर को होने वाला खिताबी मुकाबला रोचक होने वाला है।

अर्जेंटीना खत्म कर पाएगी 36 साल का इंतजार?

आपको बता दें डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस के लिए फाइनल में अर्जेंटीना की चुनौती आसान नहीं होगी। 1978 और 1986 में फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने वाली अर्जेंटीना को 36 साल से कप का इंतजार है। वहीं मेसी की अगुआई में जिस तरह से टीम ने इस बार प्रदर्शन किया है वो उन्हें ट्रॉफी का प्रबल दावेदार बना रहा है। पहले मुकाबले में सऊदी अरब से मिली सनसनीखेज हार के बाद मेसी की टीम ने जोरदार वापसी की। राउंड ऑफ 16 में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से, फिर क्वार्टरफाइनल में नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। अब अर्जेंटीना अपने तीसरे खिताब को जीतने से महज एक कदम दूर है।

उधर फ्रांस के प्रदर्शन की बात करें तो ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क को हराकर टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि, ट्यूनिशिया ने आखिरी लीग मैच में फ्रांस को 1-0 से हराकर चौंकाया था। उसके बाद राउंड ऑफ 16 में फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से, क्वार्टरफाइनल में मजबूत इंग्लैंड को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। अब फ्रांस के पास है लगातार दो बार वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचने का मौका। इससे पहले सिर्फ दो टीमें ही ऐसा कर पाई हैं जो काफी पुरानी बात हो चुकी है। इटली ने 1934 और 1938 में और ब्राजील ने 1958 और 1962 में लगातार दो फीफा वर्ल्ड कप के खिताब जीते थे। यानी फ्रांस के पास 60 साल के बाद इतिहास दोहराने का मौका है।

बचे हुए मुकाबलों का शेड्यूल

  1. तीसरे स्थान के लिए मैच:- मोरक्को बनाम क्रोएशिया (17 दिसंबर, शनिवार रात 8.30 बजे IST)
  2. फाइनल मैच:- फ्रांस बनाम अर्जेंटीना (18 दिसंबर, रविवार रात 8.30 बजे IST)

यह भी पढ़ें:-

FIFA World Cup: वर्ल्ड कप में एक और मौत से हड़कंप, फाइनल से पहले लुसैल स्टेडियम में हुआ दर्दनाक हादसा

INDW vs AUSW: शेफाली की पारी नहीं आई काम, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा टी20 जीतकर सीरीज में ली बढ़त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement