Friday, March 29, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप में भारत की एंट्री! उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

FIFA World Cup 2022: 20 नवंबर से कतर में फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत हो रही है। 18 दिसंबर को फुटबॉल के इस मेगा ईवेंट का फाइनल खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: November 19, 2022 6:44 IST
उद्घाटन समारोह में...- India TV Hindi
Image Source : PTI उद्घाटन समारोह में पहुंचेगे देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत 20 नवंबर से कतर में हो रही है। इस वैश्विक टूर्नामेंट में वैसे तो कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत की टीम इसका हिस्सा नहीं है फिर भी आप सोच रहे होंगे कि आखिर भारत की एंट्री कैसे होने वाली है? बताते हैं क्या है खबर। दरअसल भारतीय फुटबॉल टीम नहीं बल्कि भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 20 नवंबर को कतर में होने वाले टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय ने भी दी है।

आपको बता दें कि कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर जगदीप धनखड़ 20-21 नवंबर को कतर का दौरा करेंगे। इसी दौरान फुटबॉल विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के अलावा उपराष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे। वह फीफा वर्ल्ड कप के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और भारतीय फुटबॉल टीम के नहीं होने पर भी ऐसा होना देश के लिए गौरव की बात होगी। 

कैसा है टूर्नामेंट का फॉर्मेट?

करीब एक महीने तक चलने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है और लीग राउंड के बाद हर ग्रुप में शुरुआती दो स्थानों पर रहने वाली टीमें टॉप 16 राउंड में खेलेंगी। इसके बाद टॉप आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मैच होंगे। फिर 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। फिर सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए खेलेंगी और टूर्नामेंट का फाइनल यानी खिताबी मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

इस बार के फीफा वर्ल्ड कप की खास बात यह है कि पहली बार यह टूर्नामेंट नवंबर-दिसंबर के महीने में खेला जा रहा है। अभी तक हमेशा इस ईवेंट का आयोजन जून-जुलाई में होता था। वैश्विक टूर्नामेंट के मैच कतर स्थित आठ स्टेडियमों में खेले जाएंगे। शुक्रवार को फीफा ने इन सभी स्टेडियमों के आसपास और स्टेडियम में शराब व किसी भी नशीले पदार्थ की बिक्री पर बैन लगाया था। साथ ही कई ड्रेस कोड भी पहले लागू किए जा चुके हैं। मिडिल ईस्ट में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप को आयोजित किया जा रहा है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें:-

FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले विश्व कप को लेकर बड़ा फैसला, सभी स्टेडियमों में शराब बैन

FIFA World Cup 2022: अंडरडॉग मानी जाने वाली टीम को लगा बड़ा झटका, स्टार फुटबॉलर टूर्नामेंट से हुआ बाहर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement