Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कतर में वो हुआ जो 92 साल में कभी नहीं हुआ था, फीफा वर्ल्ड कप 2022 में बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में अर्जेंटीना ने अपनी खिताबी हैट्रिक पूरी कर ली। इससे पहले टीम 1978 और 1986 में चैंपियन बन चुकी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 19, 2022 12:43 IST
अर्जेंटीना की टीम...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES अर्जेंटीना की टीम ट्रॉफी के साथ

कतर में आयोजित हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का आयोजन सफलतापूर्व खत्म हुआ। लियोनल मेसी की अगुआई वाली अर्जेंटीना की टीम ने तीसरी बार यह खिताब अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला सभी के लिए एक यादगार मैच भी बना। कांटे की टक्कर दोनों टीमों के बीच देखने को मिली। अंत में पेनल्टी शूटआउट में बाजी मारी अर्जेंटीना ने और 4-2 से जीत अपने नाम कर ली। इस फीफा वर्ल्ड कप में कई रिकॉर्ड बने और पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए, लेकिन कुछ ऐसा भी हुआ जो पिछले 92 साल के फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में नहीं हुआ था।

कतर वर्ल्ड कप में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

आपको बता दें कि कतर में आयोजित फुटबॉल वर्ल्ड कप में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना। यह वर्ल्ड कप अब तक का सबसे ज्यादा गोल वाला टूर्नामेंट बन गया। रविवार को खेले गए यादजार फाइनल मुकाबले में भी छह गोल हुए जिसके साथ 2022 विश्व कप में कुल गोल का आंकड़ा 170 पार करते हुए 172 तक जा पहुंचा। इससे पहले1998 और 2014 में 171 गोल हुए थे लेकिन अब इस आंकड़े को कतर फीफा वर्ल्ड कप ने पीछे छोड़ते हुए नया कीर्तिमान बना दिया है। इस वर्ल्ड कप में कई स्टार खिलाड़ियों का भी जलवा रहा। फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे सबसे ज्यादा 8 गोल के साथ टॉप पर रहे तो लियोनल मेसी ने भी 7 गोल अपने नाम दर्ज किए।

इस सीजन सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीमें

  1. फ्रांस- 16
  2. अर्जेंटीना- 15
  3. इंग्लैंड- 13
  4. पुर्तगाल- 12
  5. नीदरलैंड- 10

अगले वर्ल्ड कप में टूट सकता है यह वर्ल्ड रिकॉर्ड!

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कुल 32 टीमों ने हिस्सा लिया था। जबकि अगला सीजन जो 2026 में यूएसए, कनाडा और मैक्सिको में संयुक्त रूप से आयोजित होगा। उस वर्ल्ड कप में 32 नहीं बल्कि 48 टीमें हिस्सा लेंगी। तो कह सकते हैं इस बार जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है वो अगले फीफा वर्ल्ड कप में टूट सकता है। क्योंकि इस बार 64 मैच थे और जब टीमें बढ़ेंगी तो कम से कम 80 मैच हो सकते हैं। हालांकि, अभी इसका फॉर्मेट सामने नहीं आया है। मैचों की संख्या इस बात पर निर्भर करेगी कि फीफा कितनी टीमों के ग्रुप बनाता है। अगर 4 टीमों का बना तो 12 ग्रुप बनेंगे। वहीं अगर तीन टीमों का बना तो 16 ग्रुप बनेंगे। क्या होगा यह अभी देखना होगा और नए फॉर्मेट का इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें:-

फीफा वर्ल्ड कप जीतने के बाद भी नहीं दी गई असली ट्रॉफी, जानें क्या है पूरा मामला

अर्जेंटीना को वर्ल्ड चैंपियन बनाने के बाद मेसी का बड़ा बयान, रिटायरमेंट को लेकर खुद दिया अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement