Friday, May 03, 2024
Advertisement

वीडियो गेम खेलने वालों के लिए गुड न्यूज, ओलंपिक में खेले जाएंगे वर्चुअल गेम्स!

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने ई-स्पोर्ट्स एंगेजमेंट में ओलंपिक के लिए वर्चुअल स्पोर्ट्स को प्राथमिकता दी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 07, 2023 16:11 IST
Olympic, E Sports- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Olympic

ई-स्पोर्ट्स ने पिछले कुछ सालों में बहुत नाम कमाया है। भारत समेत पूरी दुनिया में करोड़ों लोग वीडियो गेम खेलने के दिवाने हैं। इंटरनेशलन लेवल पर भी ई-स्पोर्ट्स का आयोजन किया जाने लगा है। दुनिया भर के ई-स्पोर्ट्स प्लेयर इन खेलों में हिस्सा लेते हैं। अब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने भी इस बात का खुलासा किया है कि वर्चुअल गेम्स ओलंपिक का हिस्सा बन सकता है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों के लिए वर्चुअल खेलों को ई-स्पोर्ट्स से जोड़ने को प्राथमिकता दी है।

क्या बोले थॉमस बाक

अपनी चीन यात्रा के दूसरे दिन, बाक ने शनिवार को शिन्हुआ के पत्रकारों के साथ लोकप्रिय ई-स्पोर्ट्स विषय पर चर्चा की, और उन्होंने कहा कि ई-स्पोर्ट्स और पारंपरिक खेलों के बीच वर्चुअल खेल निकटतम क्षेत्र हैं। बाक ने कहा, "ई-स्पोर्ट्स के लिए हमारा दृष्टिकोण वर्चुअल खेलों की प्राथमिकता के साथ है, जिसका मतलब है वास्तविकता के खेल, जहां शारीरिक गतिविधि होती है, (जैसे) साइकिल चलाना, रोइंग, इस बीच, आपके पास ई-फॉर्म में ताइक्वांडो भी है, और कई अन्य खेल।"

ओलंपिक एस्पोर्ट्स सीरीज 2023 मार्च में आयोजित की गई थी, जिसमें तीरंदाजी, बेसबॉल, शतरंज, साइकिल चलाना, नृत्य, मोटरस्पोर्ट, नौकायन, ताइक्वांडो और टेनिस प्रतियोगिताएं दुनिया के पेशेवर और शौकिया खिलाड़ियों के लिए खुली थीं। उन्होंने कहा, "यह वह जगह है जहां हम सबसे करीब हैं क्योंकि इन एथलीटों की शारीरिक गतिविधि पारंपरिक खेलों में एथलीटों के समान स्तर पर है।" 2021 में, आईओसी ने सर्वसम्मति से ओलंपिक एजेंडा 2020-5 को मंजूरी दी, जिसमें वर्चुअल खेलों के विकास को प्रोत्साहित करना और वीडियो गेमिंग समुदायों के साथ जुड़ाव शामिल है।

बाक का मानना था कि ओलंपिक आंदोलन ई-स्पोर्ट्स उद्योग में कुछ अच्छे प्रभाव ला सकता है। उन्होंने कहा कि "हमें लगता है कि हमारे पास एलीट गेमर्स को देने के लिए कुछ है क्योंकि वे पारंपरिक खेलों में एथलीटों के समान चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। वे अधिक से अधिक महसूस करते हैं कि इस उच्च स्तर पर कॉम्पिटिशन करने के लिए, उन्हें शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता है और वे महसूस करते हैं कि उन्हें अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए कुछ करने की आवश्यकता है क्योंकि वे इस उद्योग में हैं जिसमें कुछ चुनौतियों का समाधान किया जाना है।" बाका की इन बातों से लग रहा है कि वर्चुअल गेम्स जल्द ही ओलंपिक का हिस्सा बन सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement