Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Harmanpreet Singh: हरमनप्रीत जैसा कोई नहीं, लगातार दूसरे साल बने वर्ल्ड के बेस्ट हॉकी प्लेयर

Harmanpreet Singh FIH Player of the Year: भारतीय उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह ने भारतीय हॉकी को एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया है। वह अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उस ऊंचाई पर पहुंच गए हैं जहां आज तक कोई भी दूसरा भारतीय हॉकी खिलाड़ी नहीं पहुंच सका।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 07, 2022 15:55 IST
Harmanpreet Singh- India TV Hindi
Image Source : AP Harmanpreet Singh

Harmanpreet Singh FIH Player of the Year: किसी भी खेल में खिलाड़ी का प्लेयर ऑफ द ईयर चुना जाना सबसे बड़ा व्यक्तिगत खिताब होता है। बमुश्किल कोई खिलाड़ी अपने करियर में एक बार इस मुकाम को छू पाता है। खेल जगत में चलने वाले जबरदस्त कंपिटीशन के बीच एक भारतीय खिलाड़ी ने इस माइलस्टोन को एक बार नहीं बल्कि दो बार अपने नाम किया है।

हरमनप्रीत सिंह चुने गए प्लेयर ऑफ द ईयर

भारतीय हॉकी टीम के डिफेंडर और उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह को लगातार दूसरे साल एफआईएच प्लेयर आफ द ईयर चुना गया है। 26 साल के डिफेंडर को उनकी गोल-स्कोरिंग क्षमता के लिए यह अवॉर्ड मिला है। पिछले साल से उनकी गोल करने की क्षमता का स्तर पहले से कहीं बेहतर हो गया है जिससे कई टीमों का पेनल्टी-कॉर्नर में उनके ड्रैग फ्लिक्स से निपटना काफी हद तक असंभव हो गया है।

हरमनप्रीत ने प्रो लीग में दागे रिकॉर्ड 18 गोल

भारतीय उपकप्तान ने प्रो लीग 2021-22 में स्कोरिंग रिकॉर्ड कायम किया। उन्होंने 16 मैचों में अविश्वसनीय रूप से 18 गोल किए जिसमें दो शानदार हैट्रिक शामिल हैं। हरमनप्रीत ने उन 18 गोलों के साथ भारत के लिए टॉप स्कोरर के रूप में सीजन का अंत किया जो अब प्रो लीग के एक सीजन में एक खिलाड़ी द्वारा किए गए सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जिताने में अहम योगदान

हरमनप्रीत एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी ढाका 2021 में भी शानदार फॉर्म में थे, जहां उन्होंने छह मैचों में आठ गोल किए। उन्होंने हर मैच में गोल किया जिससे भारत ने टूर्नामेंट में पोडियम पर स्थान हासिल किया। भारतीय टीम के लिए भी उनके महत्वपूर्ण प्रदर्शन के दम पर भारत ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में रजत पदक जीता था।

खास क्लब में शामिल हुए हरमनप्रीत

हरमनप्रीत अब मेंस हॉकी में लगातार दो साल प्लेयर आफ द ईयर अवॉर्ड जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं और एक खास लिस्ट में शामिल हो गए है जिसमें नीदरलैंड्स के ट्यून डी नूजर, ऑस्ट्रेलिया के जेमी ड्वायर और बेल्जियम आर्थर वैन डोरेन शामिल हैं।

एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर चुने जाने की लिस्ट में हरमनप्रीत 29.4 अंकों के साथ पहले स्थान पर आए। उनके बाद थियरी ब्रिंकमैन 23.6 अंक के साथ दूसरे और टॉम बून 23.4 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

नीदरलैंड्स की फेलिस एल्बर्स को महिला वर्ग में एफआईएच प्लेयर आफ द ईयर 2021-22 चुना गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement