Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्या भारत खत्म करेगा वर्ल्ड कप में 48 साल लंबा सूखा? जानिए किस देश ने कितनी बार जीता खिताब

हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन अगले साल 13 जनवरी से 29 जनवरी तक भारत में हो रहा है इसमें कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टीम से खिताबी सूखे को खत्म करने की उम्मीद की जा रही है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 07, 2023 22:01 IST
Indian men's hockey team - India TV Hindi
Image Source : TWITTER | HOCKEY INDIA Indian men's hockey team

Hockey World Cup 2023: हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के शुरू होने में अब एक हफ्ते से भी कम का वक्त बाकी है। भारत में 13 जनवरी से शुरू हो रहे इस ग्लोबल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली दुनिया की तमाम टीमें पहुंच चुकी हैं। पुरुषों के हॉकी वर्ल्ड कप का आगाज 13 जनवरी से ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला शहरों में हो रहा है। इस टूर्नामेंट में दुनिया की कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। हर चार साल पर होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत की 18 सदस्यों वाली टीम हिस्सा लेगी। भारतीय टीम की कप्तानी ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह कर रहे हैं। देश में हो रहे इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम से बड़ी उम्मेदों का होना लाजिमी है। टोक्यो में हुए ओलंपिक 2021 में भारतीय टीम ने सिल्वर मेडल जीता था जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उसने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। हालांकि वर्ल्ड कप में उसका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है।

क्या भारत खत्म करेगा वर्ल्ड कप ट्रॉफी का सूखा

भारतीय हॉकी टीम ने पिछले 48 साल से वर्ल्ड कप खिताब नहीं जीता है। उसने वर्ल्ड चैंपियन की अपनी पहली और आखिरी ट्रॉफी 1975 में जीती थी। अब तक 14 बार हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन हो चुका है जिसमें 8 बार के ओलंपिक चैंपियन का सिर्फ 1 बार वर्ल्ड कप जीतना निराशाजनक है। भारतीय टीम का मौजूदा फॉर्म बढ़िया है। हाल में उसने ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को भी कड़ी टक्कर दी है लिहाजा उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। 1971 में शुरू हुए मेंस हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान है जो चार बार चैंपियन बनने में सफल रहा है। नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रेलिया ने तीन तीन बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। जर्मनी दो बार, तो भारत और बेल्जियम ने एक एक बार इस विश्व विजेता का खिताब जीता है। बता दें कि बेल्जियम डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा ले रही है।  

किस ग्रुप में है भारतीय टीम?

वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही 16 टीमों को चार अलग-अलग पूल में बांटा गया है। हर पूल में चार चार टीमों को जगह दी गई है। भारत को पूल डी में जगह दी गई है। पूल ए में शामिल टीमें है- अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और फ्रांस। पूल बी में शामिल टीमें हैं- बेल्जियम, जर्मनी, जापान और कोरिया। पूल सी में चिली, मलेशिया, नीदरलैंड्स और न्यूजीलैंड को जगह दी गई है। इंग्लैंड, स्पेन, भारत और वेल्स की टीमों को पूल डी में रखा गया है।

हॉकी वर्ल्ड कप में भारत का स्क्वॉड

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश। डिफेंडर्स: जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उपकप्तान), नीलम संजीप मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह। फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह। वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल, जुगराज सिंह। हेड कोच: ग्राहम रीड  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement