Sunday, May 12, 2024
Advertisement

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के छुड़ाए पसीने, हरमनप्रीत की हैट्रिक से कंगारुओं को चटाई धूल

भारत ने विश्व चैंपियन टीम को हराने के बाद अब मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी चारों खाने चित कर दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 13, 2023 10:12 IST
हरमनप्रीत सिंह शॉट...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HOCKEY INDIA हरमनप्रीत सिंह शॉट लगाते हुए

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने जहां बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर शिकंजा कसा हुआ है। वहीं भारतीय हॉकी टीम ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए एफआईएच हॉकी प्रो लीग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-4 से रोमांचक जीत दर्ज की। रविवार को राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में स्टार स्ट्राइकर और कप्तान हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक से भारत ने कंगारू टीम के खिलाफ शानदार जीत अपने नाम की। इससे पहले मौजूदा विश्व चैम्पियन जर्मनी के खिलाफ भी टीम इंडिया ने 3-2 की शानदार जीत दर्ज की थी। 

इस मुकाबले की बात करें तो भारतीय अटैक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया और मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ पांच गोल डागे। कप्तान हरमनप्रीत सिंह (14', 15', 56') की हैट्रिक, जुगराज सिंह (18') और सेल्वम कार्थी (26') के गोल से भारतीय हॉकी टीम ने कंगारुओं के खिलाफ 5-4 से बेहतरीन जीत अपने नाम की। अगर ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उसके लिए जोशुआ बेल्ट्ज (3'), काय विलॉट (43'), बेन स्टेन्स (53') और एरन जालेव्स्की (57') ने गोल दागे।

क्या रहा मैच का हाल?

इस मैच में एक्शन से भरपूर शुरुआत हुई थी, जिसमें पहले क्वार्टर में दोनों पक्षों के बीच जमकर मुकाबला हुआ। राउरकेला के हॉकी फैंस का यहां पूरी तरह से मनोरंजन हुआ। इस मैच में फैंस बड़ी संख्या में टीम इंडिया का समर्थन करने के लिए मौजूद थे। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने मैच के शुरू में ही घरेलू दर्शकों के उत्साह को शांत कर दिया जब उन्होंने मैच के केवल तीसरे मिनट में गोल किया। यह जोशुआ बेल्ट्ज थे, जिन्होंने भारतीय डिफेंस को पछाड़ते हुए स्ट्राइकिंग सर्कल में प्रवेश किया।

हालांकि, शुरुआती झटकों ने भारतीय टीम की लय को प्रभावित नहीं किया, क्योंकि वह स्ट्राइकिंग सर्कल में जगह बनाने का प्रयास लगातार करती रही। दिलप्रीत सिंह ने सर्कल में ड्राइव करने के ऐसे ही एक प्रयास में भारत के लिए एक पेनल्टी कॉर्नर भी बनाया। फिर कप्तान हरमनप्रीत, जो एक कॉर्नर से स्कोर करने का पहला मौका चूक गए थे उन्होंने स्कोर को बराबर करने के लिए इस अवसर को पूरी तरह से गोल में तब्दील करके भारत के लिए पहला गोल दागहा। केवल एक मिनट बाद, अभिषेक ने भारत के लिए एक और कॉर्नर लिया और उसके बाद एक बार फिर हरमनप्रीत ने इसे गोल में बदला और भारत को बढ़त दिला दी। 

फिर 18वें मिनट में जुगराज और 26वें मिनट में सेल्वम ने गोल करते हुए टीम को 4-1 की शानदार बढ़त दिला दी। यहां से भारतीय डिफेंस ओवरकॉन्फिडेंट हुआ और मौका मिला ऑस्ट्रेलिया को वापसी का। फिर 43वें मिनट में काय विलॉट और 53वें मिनट में बेन स्टेन्स ने गोल दागा और स्कोर 4-3 कर दिया। इसके बाद 56वें मिनट में कप्तान हरमनप्रीत ने अपनी हैट्रिक पूरी करते हुए भारत की बढ़त को 5-3 कर दिया। फिर 57वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के लिए एरन जालेव्स्की ने गोल जरूर किया लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। इस तरह भारत ने 5-4 से जीत अपने नाम कर ली।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन, ODI सीरीज से बाहर होगा यह खिलाड़ी! IPL पर भी सस्पेंस

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार किया यह कारनामा, पाकिस्तान से जुड़ा बड़ा कनेक्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement