Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विश्व कप में मिली भारत को बड़ी खुशखबरी, इस स्टार खिलाड़ी ने जीता गोल्ड मेडल

भारत के स्टार ओलंपियन शूटर एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने मिस्त्र की राजधानी काहिरा में गोल्ड मेडल जीतकर तिरंगे का मान बढ़ाया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 22, 2023 21:39 IST
.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ऐश्वर्य तोमर

मिस्त्र (Egypt) की राजधानी काहिरा में जारी ISSF शूटिंग विश्व कप में बुधवार को टीम इंडिया के लिए एक गुड न्यूज निकलकर आई। स्टार ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जिससे भारत ने इस प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाए रखा है। भारत ने इस प्रतियोगिता में अब तक कुल चार स्वर्ण सहित 6 पदक हासिल कर लिए हैं। वहीं इस गोल्ड मेडल से पदक तालिका में नंबर एक पर काबिज भारत को और मजबूती मिली है। 

पिछले साल चांगवोन विश्वकप में भी स्वर्ण पदक जीतने वाले 22 वर्षीय तोमर ने फाइनल में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल पर 16-2 से आसान जीत दर्ज की। तोमर ने रैंकिंग राउंड में 406.4 अंक बनाकर दूसरा स्थान हासिल किया था जबकि शमिरल 407.9 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे थे। इससे पहले भारतीय निशानेबाज ने क्वालीफाइंग दौर में 588 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया था। इस स्पर्धा में भाग ले रहे एक अन्य भारतीय अखिल शेरोन ने क्वालिफिकेशन में 587 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। 

तोमर ने गोल्ड मेडल जीतने के बाद कहा कि, मैं इस निशानेबाजी रेंज पर इससे पहले दो बार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था, इसलिए इस बार मेरा पूरा फोकस मेडल जीतने पर ही था। आपको बता दें कि ऐश्वर्य तोमर ने क्वालीफिकेशन दौर में नीलिंग, प्रोन और स्टैंडिंग पोजीशन पर प्रत्येक में 20-20 शॉट लगाकर 588 अंक हासिल कि थे और अपने साथी शेरोन के साथ रैंकिंग राउंड में जगह बनाई थी। भारत के इन दोनों खिलाड़ियों ने रैंकिंग राउंड में धीमी शुरुआत की। एक समय तोमर छठे और शेरोन आठवें स्थान पर चल रहे थे। इसके बाद हालांकि उन्होंने अपने खेल में सुधार किया। प्रोन पोजीशन के 10 शॉट के बाद शेरोन दूसरे जबकि तोमर पांचवें स्थान पर थे। लेकिन इसके बाद बदलाव हुआ और शेरोन पहले पांचवें और फिर बाद में सातवें स्थान पर खिसक कर पदक की दौड़ से बाहर हो गए। 

मनु भाकर और ईशा सिंह ने किया निराश

तोमर ने हालांकि दूसरा स्थान हासिल किया। तोमर और शमिरल के बीच स्वर्ण पदक के मुकाबले में शुरू में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। एक समय स्कोर 4-4 और फिर 6-6 से बराबरी पर था। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद बेहतरीन खेल दिखाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इससे पहले महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत की रिदम सांगवान ने क्वालीफिकेशन दौर में 589 अंक बनाकर रैंकिंग राउंड में जगह बनाई थी और रैंकिंग राउंड में वह चौथे स्थान पर रहीं। हंगरी की वेरोनिका मेजर ने इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था। इस स्पर्धा में भाग ले रहीं भारत की अन्य खिलाड़ियों में मनु भाकर और ईशा सिंह 571 और 570 के स्कोर के साथ क्रमश: 32वें और 34वें स्थान पर रहीं। 

यह भी पढ़ें:-

ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने किया कमाल, विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को चौंकाया

इंदौर टेस्ट के बाद रविचंद्रन अश्विन को मिलेगा ICC का तोहफा! दिग्गज गेंदबाज को हो सकता है बड़ा नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement