Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इंदौर टेस्ट के बाद रविचंद्रन अश्विन को मिलेगा ICC का तोहफा! दिग्गज गेंदबाज को हो सकता है बड़ा नुकसान

रविचंद्रन अश्विन मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दो टेस्ट मैचों में 14 विकेट ले चुके हैं। वहीं ICC Test Rankings में भी उनको इसका फायदा मिला है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 22, 2023 21:11 IST
रविचंद्रन अश्विन- India TV Hindi
Image Source : AP रविचंद्रन अश्विन

IND vs AUS, ICC Rankings: भारतीय टीम 1 मार्च से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर में खेलेगी। शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर टीम इंडिया ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। दोनों टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के प्रमुख स्पिनर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का जलवा देखने को मिला है। दोनों की जोड़ी पहले दो टेस्ट मैचों में एकसाथ 40 में से 31 विकेट अपने नाम कर चुकी है। इसमें से 17 विकेट जडेजा के नाम हैं तो 14 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने झटके हैं। यही कारण है कि बुधवार 22 फरवरी को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भी दोनों को तगड़ा फायदा हुआ है।

अगर ताजा आईसीसी रैंकिंग की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट के गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने 40 वर्ष की उम्र में पहला स्थान कब्जाया है। वहीं भारत के स्टार स्पिनर अश्विन ने दूसरा स्थान कब्जा लिया है। वहीं दुनिया के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजों की रैंकिंग में भी टॉप 10 में एंट्री करते हुए 9वां स्थान हासिल किया है। लेकिन एक खास बात यह है कि इंदौर टेस्ट के बाद अश्विन को एक बड़ा तोहफा मिल सकता है और वह टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज बन सकते हैं।

कैसे अश्विन को मिलेगी नंबर-1 की कुर्सी?

रविचंद्रन अश्विन के मौजूदा रैंकिंग में 864 रेटिंग पॉइंट्स हैं। वहीं नंबर एक पर काबिज जेम्स एंडरसन बस अश्विन से 2 अंक आगे हैं। यानी 866 पॉइंट्स के साथ एंडरसन टॉप पर हैं। इंग्लैंड की टीम मौजूदा समय में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। पहला मैच बेन स्टोक्स की अगुआई वाली टीम ने 267 रनों से जीता था और दूसरी पारी में एंडरसन ने 7 विकेट लेकर तहलका मचाया था। यही कारण रहा कि ताजा रैंकिंग में वह पैट कमिंस को पछाड़कर नंबर 1 बने। अब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे व अंतिम मुकाबले में नजर आएंगे। यह मैच 24 से 28 फरवरी तक खेला जाएगा। वहीं टीम इंडिया 1 से 5 मार्च तक इंदौर टेस्ट खेलेगी। 

ICC द्वारा जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग (Bowlers)

Image Source : ICC
ICC द्वारा जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग (Bowlers)

यानी अगले हफ्ते की रैंकिंग में पूरे चांस हैं कि एंडरसन ही नंबर 1 पायदान पर रहेंगे। लेकिन उसके बाद इंग्लैंड को टेस्ट मैच नहीं खेलने हैं। इंदौर टेस्ट 5 मार्च को खत्म होगा जहां 14 विकेट लेने वाले अश्विन कमाल करके एंडरसन को पीछे छोड़ सकते हैं। इतना ही नहीं टीम इंडिया 9 मार्च से सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट अहमदाबाद में खेलेगी। वहां भी अश्विन शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए अपनी नंबर 1 की पोजीशन के लिए दावेदारी मजबूत कर सकते हैं। अगर तीसरे स्थान की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस नंबर 1 खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 858 अंक हैं और तीसरा टेस्ट में उनका खेलना भी संदिग्ध है क्योंकि वह पारिवारिक कारणों से ऑस्ट्रेलिया लौटे हैं।

यह भी पढ़ें:-

सारा टेलर अपनी महिला पार्टनर के साथ बनने वाली हैं मां, रिलेशनशिप पर पूर्व क्रिकेटर का बड़ा खुलासा

रोहित शर्मा अजेय कप्तान! भारत का पिछले 10 साल का होम रिकॉर्ड देख ऑस्ट्रेलिया के उड़ जाएंगे होश

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement