Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Jeremy Lalrinnunga: पिता मुक्केबाज तो बेटा वेटलिफ्टिंग का जांबाज, भारत के नए गोल्डन ब्वॉय जेरेमी ने दर्द में भी लिखी जीत की नई इबारत

Jeremy Lalrinnunga: जेरेमी लालरिनुंगा क्लीन एंड जर्क में 160 किलोग्राम का वेट उठाते वक्त दर्द में दिखे, लेकिन फिर बी वह रुके नहीं और उन्होंने इतिहास के पन्नों पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिख दिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 31, 2022 20:26 IST
जेरेमी और उनके पिता...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER जेरेमी और उनके पिता (बाएं), फाइनल राउंड में वेट उठाते जेरेमी लालरिनुंगा

Highlights

  • जेरेमी ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में रिकॉर्ड बनाकर जीता गोल्ड मेडल
  • 2018 यूथ ओलंपिक के भी चैंपियन रह चुके हैं जेरेमी
  • कुल 300 किलोग्राम का वजन उठाकर जेरेमी ने गोल्ड मेडल जीता

Jeremy Lalrinnunga: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारत को दूसरा स्वर्ण पदक मिल गया है। देश के लिए यह गोल्ड मेडल जीता है भारत के वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने। उन्होंने 67 किलोग्राम वर्ग में दो गेम रिकॉर्ड के साथ भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। क्लीन एंड जर्क में वह चोटिल हो गए और दर्द के कारण बोर्ड पर ही गिर गए लेकिन दर्द में भी भारतीय भारोत्तोलक ने जीत की इस नई इबारत को लिखा और इतिहास के पन्नों पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवा दिया।

जेरेमी की बात करें तो यह 19 वर्षीय वेटलिफ्टर इससे पहले यूथ ओलंपिक में भी 2018 में गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुका है। इसके बाद राष्ट्रमंडल खेलों में भी उन्होंने पहली बार गोल्ड मेडल जीता है। जेरेमी ने 67 किलोग्राम वर्ग की कैटेगरी में कुल 300 किलोग्राम का वेट (स्नैच और क्लीन एंड जर्क में) उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने स्नैच में 140 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 160 किलोग्राम का वेट उठाकर दो नए गेम रिकॉर्ड बना दिए।

जेरेमी लालरिनुंगा

Image Source : INDIA TV
जेरेमी लालरिनुंगा

मुक्केबाज पिता का जांबाज बेटा

वेटलिफ्टर जेरेमी लालनिहुंगा का मुक्केबाजी से भी एक खास कनेक्शन है। वह राष्ट्रीय स्तर के मुक्केबाज लालनेहतलुआंगा के बेटे हैं। जेरेमी ने मुक्केबाजी में भी हाथ आजमाए थे लेकिन आगे चलकर वह वेटलिफ्टिंग से जुड़ गए। क्योंकि उनको लगता था कि वेटलिफ्टिंग में सफल होने के लिए सिर्फ ताकत की जरूरत थी जिससे वह इसके प्रति आकर्षित हुए। जेरेमी ने समोआ के वेइपावा नीवो इयोन 293 किग्रा (127 किग्रा और 166 किग्रा) और नाइजीरिया के इडिडियोंग जोसेफ उमोआफिया 290 किग्रा (130 किग्रा और 160 किग्रा) को पछाड़ा जिन्हें क्रमश: रजत और कांस्य पदक मिला। 

Jeremy Lalrinnunga CWG 2022: जेरेमी ने वेटलिफ्टिंग में जीता स्वर्ण पदक, भारत को मिला पांचवां मेडल

आइजोल (मिजोरम) के 19 साल के जेरेमी ने खेलों का स्नैच (140 किग्रा) और कुल भार (300 किग्रा) का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस दौरान वह चोटिल होने से भी बचे क्योंकि क्लीन एंड जर्क के प्रयास के दौरान दो बार वह काफी दर्द में दिखे। जेरेमी ने स्नैच में अपने दूसरे प्रयास में 140 किग्रा वजन उठाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इडिडियोंग पर 10 किग्रा की बड़ी बढ़त बनाई। उन्होंने 136 किग्रा के प्रयास के साथ शुरुआत की थी। जेरेमी ने अंतिम प्रयास में 143 किग्रा वजन उठाने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे और वहीं कोहनी पकड़कर गिर भी गए। 

क्लीन एंड जर्क में 2021 राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में विजेता जेरेमी ने 154 किग्रा वजन उठाकर शुरुआत की और अपने दूसरे प्रयास में 160 किग्रा वजन उठाया। वह अपने अंतिम प्रयास में 165 किग्रा वजन नहीं उठा सके। भारत का वेटलिफ्टिंग में और कुल इन खेलों में यह पांचवां पदक है। इससे पहले मीराबाई चानू (स्वर्ण), संकेत सरगर (रजत), बिंदियारानी देवी (रजत) और गुरुराज पुजारी (कांस्य) ने शनिवार को पदक जीते थे। 

Koo AppIndia’s 2nd GOLD at #Birmingham2022 Commonwealth Games!! Weightlifter #JeremyLalrinnunga bags GOLDon his debut at #CWG2022 in the Men’s 67kg category with a humongous lift of 300kg (GR) (Snatch: 140kg, Clean & Jerk: 160kg). With that, India’s medal tally reaches 5 with 2 GOLD medals. Well done, Champ!! Remarkable victory! #Jeremy #CommonwealthGames2022 #Gold #India4CWG2022 #CWGIndia

View attached media content

- YASMinistry (@YASMinistry) 31 July 2022

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement