fifa-world-cup-2022

FIFA World Cup 2022: डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को लगा तगड़ा झटका, करीम बेंजेमा वर्ल्ड कप से हुए बाहर

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 से सादियो माने के बाद एक और स्टार फुटबॉलर को बाहर होना पड़ा है। इस साल बैलन डी ओर जीतने वाले बेंजेमा टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 20, 2022 6:59 IST
करीम बेंजेमा- India TV Hindi
Image Source : AP करीम बेंजेमा

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 को शुरू होने में चंद घंटे ही बाकी हैं और उसी वक्त डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को एक बड़ा झटका लगा है। पिछले संस्करण में चैंपियन बनने वाली फ्रांस की टीम को 20 नवंबर की सुबह करारा झटका तब लगा जब उनके स्टार खिलाड़ी करीम बेंजेमा के बाहर होने की खबर सामने आई। आपको बता दें कि साल 2022 में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने जाने वाले बेंजेमा अपनी बाईं जांघ में चोट के चलते बाहर हुए और उन्हें तकरीबन तीन-चार हफ्तों की रिकवरी से गुजरना होगा। इस कारण फ्रांस की टीम अब उनके बिना ही उतरने को मजबूर होगी।

टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही इस बार अभी तक कई खिलाड़ी चोट के कारण बाहर हो चुके हैं। पहले सेनेगल के सादियो माने के रूप में बड़ा झटका लगा और अब करीम बेंजेमा का बाहर होना फुटबॉल फैंस को गहरी निराशा दे सकता है। गौरतलब है कि बेंजेमा को इस साल फुटबॉल के सबसे बड़े अवार्ड में से एक बैलन डी ओर से भी नवाजा गया था। लेकिन किस्मत को शायद मंजूर नहीं था कि रियाल मैड्रिड का यह खिलाड़ी इस बार भी वर्ल्ड कप में हिस्सा ले। बेंजेमा पिछला संस्करण भी विवादों के चलते नहीं खेल पाए थे और 8 साल बाद एक बार फिर उनके वर्ल्ड कप खेलने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। वह 2014 में आखिरी बार वर्ल्ड कप खेले थे जिसमें जर्मनी की टीम चैंपियन बनी थी।

बेंजेमा से पहले यह खिलाड़ी हुए बाहर

फीफा वर्ल्ड कप 2022 से पहले यह इकलौती इंजरी अपडेट नहीं है। सेनेगल की टीम जिसे इस बार अंडरडॉग भी कहा जा रहा था उसे अपने स्टार खिलाड़ी सादियो माने के बाहर होने की बुरी खबर का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा अर्जेंटीना स्ट्राइकर निकोलस गोंजालेज और जोक्विन कोरिया भी चोटों के कारण विश्व कप से बाहर हो गए थे। वहीं पूर्व चैंपियन स्पेन भी इंजरी से जूझ रही थी और उनके अहम खिलाड़ी जोस लुइस गया को भी वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा था। इसके बाद स्पेन ने बार्सिलोना के लिए खेलने वाले अलेजांद्रो बाल्डे को गया की जगह शामिल किया था। 

करीम बेंजेमा बैलन डी ओर अवार्ड के साथ

Image Source : AP
करीम बेंजेमा बैलन डी ओर अवार्ड के साथ

फीफा वर्ल्ड कप का 22वां संस्करण आज यानी 20 नवंबर से कतर में शुरू हो रहा है। इस टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें कुल आठ पूल में बांटा गया है। प्रत्येक पूल में 4-4 टीम हैं और ग्रुप स्टेज में तीन मैच हर टीम आपस की टीमों से खेलेगी। इसके बाद होगा राउंड ऑफ 16 जिसमें से टॉप 8 टीमें क्वार्टरफाइनल में जाएंगी। फिर होगा सेमीफाइनल और उसके बाद 18 दिसंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। उद्घाटन मैच में आज ग्रुप ए में मौजूद मेजबान कतर का मुकाबला इक्वाडोर से होगा। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे से होगी।

यह भी पढ़ें:-

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप का होने वाला है आगाज, पहले मैच में मेजबान कतर के सामने बड़ी चुनौतियां

FIFA World Cup Prize Money: टी20 वर्ल्ड कप से 80 गुना ज्यादा फीफा की प्राइज मनी, IPL भी नहीं है आसपास

भारत को भी मिल चुका है FIFA वर्ल्ड कप का टिकट! फिर क्यों टूर्नामेंट में कभी हिस्सा नहीं ले पाई टीम?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड