Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Khelo India Youth Games: खेतिहर मजदूरों की बेटियां कबड्डी में दिखा रहीं दम, खेलो इंडिया गेम्स में की विजयी शुरुआत

खेलो इंडिया युवा खेल में भाग ले रही आंध्र प्रदेश की महिला कबड्डी टीम के 12 सदस्यों में से नौ खेत में काम करने वाले मजदूर की बेटियां है जिन्होंने शुक्रवार को शुरूआती मैच में छत्तीसगढ़ को 40-28 से हराकर अपने अभियान का शानदार आगाज किया।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 05, 2022 20:37 IST
Khelo India Youth Games, khelo india, kabaddi, ministry of sports- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@KHELOINDIA Khelo India Youth Games

खेलो इंडिया युवा खेल के चौथे संस्करण की शुरुआत हो चुकी है। देश के अलग-अलग हिस्सों से इसमें कुल 4700 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिसमें 2262 लड़कियां भी शामिल हैं। ये सभी 25 विभिन्न खेलों में अपना दम दिखाएंगे। 

टूर्नामेंट में भाग लेने पहुंची आंध्र प्रदेश की महिला कबड्डी टीम एक ऐसी टीम है जिसने पहले ही दिन सभी को प्रभावित किया है। इस टीम के 12 सदस्यों में से नौ खेत में काम करने वाले मजदूर की बेटियां है, जिन्होंने शुक्रवार को शुरूआती मैच में छत्तीसगढ़ को 40-28 से हराकर अपने अभियान का शानदार आगाज किया। इस मैच में 14 अंक बनाने वाली वंदना सूर्यकला ने कहा, "इससे क्या फर्क पड़ता है कि मैं खेत में मजदूरी करने वाले की बेटी हूं। मुझे अपने माता-पिता पर गर्व है।" 

राज्य के विजयनगरम के पास कापूसम्भम की इस खिलाड़ी ने यहां के ताउ देवी लाल स्टेडियम में अपने  पदार्पण के बाद दमदार जीत हासिल की और कहा, "सभी का कोई पेशा होता है और मेरे माता-पिता पेशे से मजदूर हैं। मुझे उन पर बहुत गर्व है। मैंने एक धावक के रूप में शुरुआत की थी। जब मैं छोटी थी तो मैं खेतों में दौड़ती थी। सात साल की उम्र में मैंने अपने सभी दोस्तों को कबड्डी खेलते हुए देखकर इस खेल का रूख किया।" 

पदार्पण कर रही जीएनआर जूनियर कॉलेज की छात्रा मुनाकला देविका ने भी इसी तरह की बात कही। उन्होंने कहा, "हमें अपने माता-पिता पर गर्व है और यह उनकी वजह से है कि हम यहां हैं। उन्होंने हमें खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित किया है। हमें परिवार का समर्थन मिला।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement