Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Messi Magic: मेस्सी के मैजिक से अर्जेंटीना ने इटली को 3-0 से दी करारी शिकस्त, ला फाइनलिसिमा ट्रॉफी पर किया कब्जा

मेस्सी ने 11 महीनों में अर्जेंटीना के साथ अपनी दूसरी अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी जीती। अर्जेंटीना ने जब पिछली बार ला फाइनलिसिमा ट्रॉफी जीती थी तब जर्सी नंबर 10 डिएगो माराडोना ने पहना था।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 02, 2022 15:11 IST
अर्जेंटीना ने इटली को...- India TV Hindi
Image Source : AP अर्जेंटीना ने इटली को हराया

Highlights

  • अर्जेंटीना ने ला फाइनलिसिमा ट्रॉफी पर किया कब्जा
  • अर्जेंटीना ने इटली को 3-0 से दी करारी शिकस्त
  • मैजिकल मेस्सी ने दो एसिस्ट कर जिताया फाइनल मैच

दर्शकों से खचाखच भरी वेम्बली स्टेडियम में लियोनेल मेस्सी ने अपने मैजिक से सबको चकाचौंध कर दिया। 87 हजार दर्शकों ने अर्जेंटीना के खिलाफ इटली को 3-0 से शिकस्त खाते देखा। इसके बाद, सबने मेस्सी की टीम को ला फाइनलिसिमा ट्रॉफी के साथ ठीक उसी तरह जश्न मनाते देखा जिस तरह से उन्होंने पिछले साल कोपा अमेरिका जीतने के बाद मनाया था।

मेस्सी के मैजिक से जीता अर्जेंटीना 

Image Source : AP
मेस्सी के मैजिक से जीता अर्जेंटीना 

कैसे चला मेस्सी का मैजिक?

34 साल के मेस्सी ने अब तक अपने करियर में 45 फाइनल मैच खेले हैं जिसमें 46 गोल दागे हैं। अर्जेंटीना के लिए रिकॉर्ड 161 वां मैच खेलते हुए उन्होंने मैदान में जिस तरह से दो एसिस्ट किए, यही लगता है कि इस साल पहला विश्व कप जीतने से पहले उनकी रफ्तार कम नहीं होने वाली।

अर्जेंटीना के लिए लुटारो मार्टिनेज ने 28वें मिनट में पहला गोल दागा। 1-0 की बढ़त बनाने के लिए मेस्सी ने शानदार एसिस्ट किया, जिसमें मार्टिनेज को सिर्फ बॉल को टैप-इन करने भर की जरूरत पड़ी। दूसरा गोल पहले हाफ के अतिरिक्त समय यानी 46वें मिनट में एंजेल डि मारिया ने किया। जबकि तीसरा और अंतिम गोल पाउलो डिबाला ने 94वें मिनट में दागकर यूरोपियन चैंपियन इटली को पूरी तरह से जमींदोज कर दिया।    

सात बार के बैलन डी'ओर विजेता ने 11 महीनों में अर्जेंटीना के साथ अपनी दूसरी अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी जीती। अर्जेंटीना के जर्सी नंबर 10 के लिए इस जीत को और भी खास बनाने वाली बात यह है कि पिछली बार जब अर्जेंटीना ने ला फाइनलिसिमा ट्रॉफी जीती थी तब जर्सी नंबर 10 डिएगो माराडोना ने पहना था।

जर्सी नंबर 10 ने दिलाई माराडोना की याद

Image Source : AP
जर्सी नंबर 10 ने दिलाई माराडोना की याद

यह मेस्सी के लिए वेम्बली में दूसरी ट्रॉफी विक्ट्री थी। उन्होंने यहां 2011 में मैनचेस्टर यूनाइटेड को 3-1 से हराकर बार्सिलोना के लिए चैंपियंस लीग फाइनल जीता था। वहीं इटली के लिए वेम्बली स्टेडियम में उनकी वापसी दर्द देने वाली साबित हुई। उन्होंने पिछले साल इसी मैदान पर अपना यूरो खिताब जीता था। इस दफा अजूरी को शर्मनाक हार मिली और लगातार दूसरी बार विश्व कप में खेलने से भी चूक गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement