Monday, April 29, 2024
Advertisement

मैनचेस्टर सिटी ने जीता UEFA चैंपियंस लीग का खिताब, यूनाइटेड के इस रिकॉर्ड को किया बराबर

मैनचेस्टर सिटी ने UEFA चैंपियंस लीग में जीत के साथ अपनी ट्रेबल जीत भी पूरी कर ली है। ऐसा सबसे ज्यादा 14 चैंपियंस लीग की विनर रियाल मैड्रिड की टीम भी नहीं कर पाई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 11, 2023 11:45 IST
Manchester City, UEFA Champions League 2023 Winner- India TV Hindi
Image Source : AP Manchester City, UEFA Champions League 2023 Winner

इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार UEFA चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है। इंस्तानबुल में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लिश क्लब ने इंटर मिलान को 1-0 से हराया और ट्रेबल जीत कर भी मैनचेस्टर यूनाइटेड की बराबरी कर ली। दरअसल ट्रेबल जीत उसे कहते हैं जिसमें चैंपियंस लीग, इंग्लिश प्रीमियर लीग और एफए कप तीनों जीतने वाली टीमें होती हैं। मैनचेस्टर सिटी अब यूनाइटेड के बाद ऐसा करने वाली दूसरी इंग्लिश क्लब टीम है। इस मुकाबले में सिटी के लिए स्पेन के रोड्री ने एक गोल दागा और यही गोल मैच के रिजल्ट में अंतर पैदा कर गया। यह इस मैच का एकमात्र गोल था और विनिंग गोल भी साबित हुआ। 

रोड्री के गोल की बदौलत मैनचेस्टर सिटी ने इंटर मिलान को 1-0 से हराकर पहली बार चैंपियन्स लीग फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीता। स्पेन के रोड्री ने 68वें मिनट में यह गोल किया और मैनचेस्टर सिटी को पहली बार यूरोपीय क्लब फुटबॉल का शीर्ष खिताब दिलाया। टीम के मैनेजर पेप गुआर्डियोला ने टीम की खिताबी जीत के बाद कहा, ‘यह किस्मत में लिखा था। यह हमारा है। टीम ने मौजूदा सत्र में प्रीमियर लीग और एफए कप के खिताब जीतने के बाद खिताबी हैट्रिक पूरी की। इस खिताबी जीत से गुआर्डियोला का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कोच का दावा भी मजबूत हुआ है। यह उनका तीसरा चैंपियन्स लीग खिताब और 30वां बड़ा खिताब है। गुआर्डियोला ने दूसरी बार सत्र में खिताबी हैट्रिक पूरी की है। इससे पहले 2009 में वह बार्सि लोना के साथ ऐसा कर चुके हैं। 

सिटी ने बराबर किया यूनाइटेड का रिकॉर्ड

सिटी इस तरह इंग्लैंड का सिर्फ दूसरा क्लब बना जिसने एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीते। मैनचेस्टर यूनाईटेड ने इससे पहले 2009 में यह कारनामा किया था। सिटी का यह दूसरा फाइनल था इससे पहले साल 2021 में चेल्सी ने हराकर उसकी उम्मीदें तोड़ी थीं। वहीं इंटर मिलान की टीम छठी बार फाइनल में पहुंची थी। टीम रोड्री के एकमात्र गोल के कारण अपना 8वां खिताब जीतने से चूक गई। इस लीग के इतिहास में मिलान दूसरा सबसे ज्यादा टाइटल जीतने वाला क्लब है। वहीं रियाल मैड्रिड इस लिस्ट में टॉप पर है।

Manchester City, UEFA Champions League 2023 Winner

Image Source : AP
मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार जीता चैंपियंस लीग का खिताब

किसने जीते UEFA चैंपियंस लीग के सबसे ज्यादा टाइटल

  • रियाल मैड्रिड- 14
  • इंटर मिलान- 7
  • बायर्न म्यूनिख- 6
  • लिवरपूल- 6
  • बार्सिलोना- 5

यह भी पढ़ें:-

Asia Cup 2023 के वेन्यू पर बड़ा फैसला, पाकिस्तान में होंगे मुकाबले! वर्ल्ड कप के लिए भी आया अपडेट

'गली-गली में शोर है...', गिल के विवादित कैच पर बुरे फंसे ग्रीन, स्टेडियम में नारेबाजी का Video वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement