Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Neeraj Chopra : विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra : नीरज चोपड़ा ने 88.39 मीटर भाला फेंककर इस साल का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 22, 2022 12:34 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : PTI Neeraj Chopra

Highlights

  • भारत के लिए ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने एक ही बार में किया क्वालीफाई
  • पहली बार के प्रयास में नीरज चोपड़ा ने फेंक दिया 88.39 मीटर दूर तक भाला
  • रविवार को होगा प्रतियोगिता का फाइनल, नीरज चोपड़ा से होगी गोल्ड मेडल की उम्मीद

Neeraj Chopra World Athletics Champonship 2022 : ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में क्वालीफिकेशन राउंड में अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक फाइनल में जगह बना ली है। नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में आसानी से 83.50 मीटर के निशान को पार करते हुए फाइनल में एंट्री पाई। 83.50 मीटर की दूरी तय करने के बाद फाइनल में एंट्री उनकी पक्की हो गई थी, इसके बाद उन्हें दूसरी बार भाला फेंकने की जरूरत ही नहीं पड़ी। 

नीरज चोपड़ा ने इस साल का सबसे शानदार प्रदर्शन किया 

नीरज चोपड़ा ने 88.39 मीटर भाला फेंककर इस साल का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पिछले महीने उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग मीट में 89.94 मीटर लंबी थ्रो के साथ दो बार अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। इस बीच संभावना ये भी जताई जा रही है कि क्या चोपड़ा 90 मीटर को पार कर पाते हैं। हालांकि आज तो वे इसे पार नहीं कर पाए, लेकिन फाइनल में फिर से इसकी उम्मीद जरूर जागेगी। 2003 में पेरिस में लॉन्ग जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज का कांस्य प्रतियोगिता में भारत का एकमात्र पदक है। नीरज चोपड़ा 19 साल बाद उस लिस्ट में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं। नीरज चोपड़ा से उम्मीद है कि वे अंजू बॉबी जॉर्ज के कांस्य पदक से बड़ा पदक इस बार जरूर लेकर आएंगे। विश्व खिताब के साथ नीरज चोपड़ा ऐसा करने वाले पहले पुरुष भाला फेंकने वाले बन सकते हैं।

Neeraj Chopra Best Throw

Image Source : INDIA TV
Neeraj Chopra Best Throw

भारत की अन्नू रानी ने भी किया फाइनल के लिए क्वालीफाई
अन्नू रानी के गुरुवार को फाइनल में जगह बनाने के बाद यह विश्व की भाला फेंक स्पर्धा में भारत का दूसरा क्वालीफिकेशन है। रानी ने ग्रुप बी में क्वालीफिकेशन राउंड की शुरुआत खराब तरीके से की, लेकिन बाद में उन्होंने 55.35 मीटर का थ्रो किया।ओलंपिक में पदक जीतने के बाद लंबे ब्रेक के बाद प्रतियोगिता में वापसी के बाद से नीरज चोपड़ा लगातार अच्छा और बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं तीन टूर्नामेंटों में उन्होंने 15 प्रयास किए, जिनमें से 10 सही थ्रो थे। वह उनमें से सात में 86 मीटर से आगे निकल चुके हैं। स्टॉकहोम में नीरज चोपड़ा ने 89.94 मीटर के साथ शुरुआत की, जिसमें उनके तीन और थ्रो भी 86 के पार थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement