Sunday, May 12, 2024
Advertisement

नोवाक जोकोविच मामले की सुनवाई 10 जनवरी को, ऑस्ट्रेलिया में रहने पर होगा फैसला

जोकोविच का वीजा पिछले हफ्ते मेलबर्न हवाई अड्डे पर आने के बाद रद्द कर दिया गया था जिसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन डिटेंशन होटल में हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 09, 2022 17:08 IST
Novak Djokovic case to be heard on January 10, decision will be taken on staying in Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Novak Djokovic case to be heard on January 10, decision will be taken on staying in Australia

Highlights

  • मेलबर्न हवाई अड्डे पर आने के बाद जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया था
  • इसके बाद से ही वह ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन डिटेंशन होटल में हैं
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन 17 जनवरी से शुरू होना है

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के निर्वासन मामले की अदालत में सोमवार को सुनवाई होगी। जोकोविच का वीजा पिछले हफ्ते मेलबर्न हवाई अड्डे पर आने के बाद रद्द कर दिया गया था जिसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन डिटेंशन होटल में हैं। ऑस्ट्रेलिया के सीमा अधिकारियों ने कहा है कि वह देश में प्रवेश के लिए सभी गैर नागरिकों के कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण की अनिवार्यता से छूट की पात्रता को पूरा नहीं करते। 

आस्ट्रेलियाई ओपन क्वालिफायर्स में युकी भांबरी और रामकुमार रामानाथन पर होंगी निगाहें

सर्बिया के इस स्टार खिलाड़ी को हालांकि काफी समर्थन मिल रहा है। जोकोविच के वकीलों ने ऑस्ट्रेलिया से निर्वासन को चुनौती देते हुए अदालत में याचिका दायर की है जिसमें कहा गया है कि यह सर्बियाई खिलाड़ी पिछले महीने कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था और इससे उबर चुका है। उन्होंने इसी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के कड़े टीकाकरण नियमों से चिकित्सा छूट के लिए आवेदन किया था। 

वीजा रद्द करने के इस मामले में वर्चुअल सुनवाई फेडरल सर्किट एवं फैमिली कोर्ट ऑफ ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न के स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे (ग्रीनविच मानक समयानुसार रविवार रात 11 बजे) होनी है। रविवार को ऑस्ट्रेलिया की मीडिया में आई खबरों के अनुसार जोकोविच के खिलाफ मामला तैयार करने के लिए अतिरिक्त समय की संघीय सरकार की मांग को खारिज कर दिया गया है। 

सप्ताहांत के दौरान यह याचिका गृह मंत्री केरेन एंड्रयू की ओर से दायर की गई थी जिसमें सुनवाई को दो दिन के लिए स्थगित करने का आग्रह किया गया था। ऑस्ट्रेलियाई ओपन 17 जनवरी से खेला जाना है। फेडरर सर्किट कोर्ट के न्यायाधीश एंथोनी केली ने आवेदन को खारिज कर दिया और इस मामले की सुनवाई पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार सोमवार को ही होगी। 

IND vs SA: विराट कोहली के निशाने पर कोच राहुल द्रविड़ का बड़ा रिकॉर्ड, केपटाउन में हासिल कर सकते हैं उपलब्धि

सर्बिया में शनिवार को जोकोविच के परिवार ने उनके समर्थन में बेलग्रेड में लगातार तीसरे दिन रैली का आयोजन किया और प्रधानमंत्री एना बर्नाबिक ने वीजा लड़ाई में जोकोविच को अपनी सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया है जिससे कि सुनिश्चित हो सके कि यह दिग्गज खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करे और ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अपने खिताब की रक्षा करे। 

बर्नाबिक ने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करने में सफल रहे हैं कि उसे ग्लुटेन मुक्त भोजन मिले और साथ ही एक्सरसाइज के लिए उपकरण, लैपटॉप और सिम कार्ड जिससे कि वह अपने परिवार से संपर्क कर पाए।’’ 

(With PTI Inputs)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement