Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Parul Chaudhary: नीरज चोपड़ा के नक्शेकदम पर भारत की एक और एथलीट, नेशनल रिकॉर्ड तोड़कर जीता कांस्य पदक

भारत की एक एथलीट नीरज चोपड़ा के ही नक्शेकदम पर भागती दिख रही हैं। इस भारतीय एथलीट का नाम है पारुल चौधरी।    

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 03, 2022 21:00 IST
Parul Chaudhary and Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/GETTY Parul Chaudhary and Neeraj Chopra

Highlights

  • पारुल चौधरी ने तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड
  • पारुल ने 3000 मीटर की रेस में बनाया नया रिकॉर्ड
  • नौ मिनट से कम समय में रेस खत्म करने वाली पहली भारतीय

जवलिन थ्रो के चैंपियन एथलीट नीरज चोपड़ा पिछले 15 दिनों में दो बार नेशनल रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। उन्होंने फिनलैंड में हुए कुओर्ताने गेम्स में अपने पहले प्रयास में ही 86.69 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल को अपने नाम किया था। इस थ्रो के साथ उन्होंने अपने ही नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ा था। इसके तीन दिनों के भीतर ही चोपड़ा ने स्टॉकहोम में हुए डायमंड लीग में 89.94 मीटर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल को अपने नाम किया। इस थ्रो से उन्होंने फिनलैंड में बनाए अपने नेशनल रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। भारत की एक एथलीट नीरज चोपड़ा के ही नक्शेकदम पर भागती दिख रही हैं। इस भारतीय एथलीट का नाम है पारुल चौधरी।    

पारुल चौधरी ने तोड़ा नेशनल रिकॉर्ड  

भारतीय रनर पारूल चौधरी ने लॉस एंजिलिस में साउंड रनिंग मीट में 3000 मीटर की कंपिटीशन में जबरदस्त दौड़ लगाई। चौधरी ने इस रेस को 8 मिनट 57.19 सेकेंड में खत्म किया। इस दौड़ के साथ उन्होंने नया नेशनल रिकॉर्ड भी बना दिया। अपनी शानदार रनिंग की बदौलत पारुल महिला 3000 मीटर स्पर्धा में नौ मिनट से कम समय लेने वाली देश की पहली एथलीट बनी।

पारूल ने हासिल किया तीसरा स्थान

पारुल चौधरी ने नौ मिनट से कम का समय निकालकर लॉस एंजिलिस में हुए साउंड रनिंग मीट में तीसरा स्थान हासिल किया। स्टीपलचेज की विशेषज्ञ पारूल ने छह साल पहले नयी दिल्ली में सूर्या लोंगनाथन के 9 मिनट 4.5 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ा।

रेस के अंत में जोर लगाकर जीता मेडल

रेस के ज्यादातर हिस्से में पारूल पांचवें स्थान पर चल रही थीं लेकिन आखिर के दो लैप में उन्होंने खूब जोर लगाया और शानदार प्रदर्शन करते हुए पोडियम पर जगह बनाने में कामयाब हुईं। हालांकि तीन हजार मीटर की रेस ओलंपिक में नहीं होती है लिहाजा इस कंपिटीशन से भारतीय खिलाड़ी ज्यादातर दूरी बनाकर रखती हैं। इस सफलता के बाद पारूल को इस महीने अमेरिका के ओरेगन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में भी जगह दी गई है। वह महिला 3000 मीटर स्टीपलचेज में चुनौती पेश करेंगी। उन्होंने पिछले महीने चेन्नई में नेशनल चैंपियनशिप में महिला 3000 मीटर स्टीपलचेज का खिताब जीता था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement