Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Asian Games 2023 में ऐतिहासिक सफलता पर कुतुब मीनार को तिरंगे के रंग में किया गया रौशन, सामने आया खूबसूरत वीडियो

Asian Games 2023: भारतीय एथलीटों ने चीन में खत्म हुए 19वें एशियन गेम्स में पहली बार पदकों के आंकड़े को 100 के पार पहुंचाने में कामयाबी हासिल की। भारत ने इस बार 28 गोल्ड सहित कुल 107 मेडल जीते। इससे पहले साल 2018 जकार्ता एशियन गेम्स में भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कुल 70 पदक जीते थे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 10, 2023 7:52 IST
Qutub Minar was coloured in tricolour to celebrate India's achievement in the Asian Games- India TV Hindi
Image Source : SCREENGRAB/PTI एशियन गेम्स में ऐतिहासिक सफलता पर कुतुब मीनार तिरंगे के रंग में हुआ रौशन

चीन के हांगझाऊ शहर में आयोजित हुए 19वें एशियन गेम्स में भारत का इस बार अब तक का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिला। इस एशियन गेम्स में तरफ से कुल 655 एथलीटों का दल चीन पहुंचा था, जिसके बाद 107 मेडल जीतने में कामयाबी हासिल हुई। यह भारत का अब तक का एशियन गेम्स में सबसे शानदार प्रदर्शन रहा है। वहीं कई खिलाड़ियों ने सीधे साल 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। भारत ने इससे पहले जकार्ता में हुए साल 2018 एशियन गेम्स में कुल 70 मेडल जीते थे। इस ऐतिहासिक प्रदर्शन की खुशी में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शुमार दिल्ली स्थित कुतुब मीनार को तिरंगे रंग में रौशन किया गया।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया वीडियो पोस्ट

एशियन गेम्स में भारतीय एथलीटों की ऐतिहासिक सफलता पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी सभी को बधाई देने के साथ कुतुब मीनार का तिरंगे के रंग में रौशन किए गए खूबसूरत वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। खेल मंत्री ने अपने इस पोस्ट में लिखा कि गौरव की एक दीप्तिमान रात! कुतुब मीनार भारत के जीवंत रंगों में जगमगा रहा है, चीनी मैदान पर एशियाई खेलों में हमारी अविश्वसनीय तीन अंकों की जीत का जश्न मना रहा है। एशियाई खेलों के 72 सालों के इतिहास में भारत ने अब तक ऐसा प्रदर्शन नहीं किया था जो इस बार देखने को मिला।

एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों से मिलेंगे PM नरेंद्र मोदी

भारतीय एथलीटों के शानदार प्रदर्शन के बाद 10 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चीन से वापस लौटे भारतीय दल से दिल्ली स्थित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में शाम 4:30 पर मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी की गई जानकरी के अनुसार भारतीय दल में शामिल सभी खिलाड़ियों के अलावा उनके कोच और भारतीय ओलंपिक संघ के अधिकारी भी वहां पर मौजूद होंगे। भारत ने इस बार एशियन गेम्स में 28 गोल्ड, 38 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। भारत का सबसे शानदार प्रदर्शन शूटिंग के विभिन्न इवेंट्स में देखने को मिला जिसमें सबसे ज्यादा पदक देश ने जीते।

ये भी पढ़ें

इस प्लान से भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत, विराट-राहुल ने कर दिया सबसे बड़ा खुलासा!

'यह मार्श का कैच था एलेक्स कैरी वहां...', जोश हेजलवुड ने कोहली का Catch छोड़ने पर कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement