Saturday, April 27, 2024
Advertisement

SAFF U-17 Championships: भारत ने नेपाल से लिया बदला, खिताबी मुकाबले में 4-0 से हराकर चैंपियन बनी टीम इंडिया

SAFF U-17 Championships: भारतीय फुटबॉल टीम ने नेपाल को हराकर अंडर-17 सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 15, 2022 8:10 IST
SAFF U-17 Championships, indian football team, ind vs nep- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@INDIANFOOTBALL India clinch SAFF U-17 Championships title

Highlights

  • भारतीय खिलाड़ियों ने फाइनल में चार गोल किए
  • नेपाली कप्तान को मिला रेड कार्ड
  • 10 खिलाड़ियों के साथ खेली उपविजेता टीम

SAFF U-17 Championships: भारतीय फुटबॉल टीम ने नेपाल को एकतरफा मुकाबले में हराकर अंडर-17 सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता (SAFF U-17 Championships) का खिताब जीत लिया है। बुधवार की शाम कोलंबो में खेले गए खिताबी मुकाबले में भारत ने नेपाल को 4-0 से हरा दिया। भारत के लिए बॉबी सिंह, कोरू सिंह, कप्तान वनलालपेका गुत्ते और अमन ने एक-एक गोल किए। भारत ने जीत के साथ ही खिताब पर कब्जा बरकरार रखा है। इससे पहले टीम इंडिया ने अंडर-15 सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब जीता था।

लीग मुकाबले में नेपाल से हारी थी टीम इंडिया

गौरतलब है कि इस बार टूर्नामेंट के लीग मुकाबले में भारत को नेपाल के हाथों 3-1 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि भारतीय टीम ने फाइनल में जोरदार पलटवार करते हुए नेपाल को चारों खाने चित कर दिया और एकतरफा शिकस्त दी। भारतीय खिलाड़ियों ने शुरू से ही अपना दबदबा बनाए रखा और नेपाल की रक्षा पंक्ति को तोड़ने में लगे रहे। टीम को 18वें मिनट में इसका फायदा भी मिला जब बॉबी सिंह ने नेपाली खिलाड़ी को छकाते हुए पहला गोल किया। इसके 12 मिनट बाद भारत की तरफ से कोरू सिंह ने कीपर को चकमा देते हुए दूसरा गोल किया।

भारत ने फाइनल में किया चारों खाने चित

नेपाल की टीम ने भी दो गोल से पिछड़ने के बाद आक्रामक रूख अपनाया और भारतीय किले को भेदने की कोशिश में लग गई। हालांकि भारत के मिडफिल्डर ने उन्हें कोई भी मौका नहीं दिया और हर बार उनकी कोशिशों को नाकाम किया। इसका असर यह हुआ कि नेपाल के कप्तान प्रशांत लक्सम ने 39वें मिनट अपनी भड़ास निकालते हुए भारतीय खिलाड़ी डैनी लैशराम को कोहनी से मार दिया, जिसकी वजह से अंपायर ने उन्हें रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया।

नेपाल की टीम 10 खिलाड़ियों के साथ खेली

नेपाल की टीम इसके बाद 10 खिलाड़ियों के साथ खेली और फिर वापसी करने में नाकाम रही। भारत ने पहले हाफ में दो गोल की बढ़त को दूसरे हाफ में और बढ़ाया और 63वें मिनट में वनलालपेका गुत्ते और फिर इंजरी टाइम में अमन की तरफ से किए गए चौथे गोल की मदद से खिताब पर कब्जा कर लिया। भारत के कप्तान वनलालपेका गुत्ते को मोस्ट वैलुएबल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिला तो वहीं गोलकीपर साहिल बेस्ट गोलकीपर बने। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement