Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हालेप यूएस ओपन से बाहर, डोपिंग में फंसने के बाद लिया गया बड़ा फैसला

सिमोना हालेप डोपिंग मामले में फंसने के बाद यूएस ओपन 2023 टेनिस ग्रैंडस्लैम से बाहर हो गई हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 22, 2023 12:30 IST
Simona Halep- India TV Hindi
Image Source : AP Simona Halep

यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट 28 अगस्त से खेला जाना है। इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के टेनिस खिलाड़ी एक-दूसरे का सामना करते हुए नजर आएंगे। इस टूर्नामेंट में स्टार टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप खेलती हुई नजर नहीं आएंगी। बता दें कि हालेप को डोपिंग मामले में फंसने के बाद यूएस ओपन से बाहर कर दिया गया है।

हालेप यूएस ओपन से बाहर 

अमेरिकी टेनिस संघ ने घोषणा की कि दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन और विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी हालेप का नाम टूर्नामेंट के ड्रॉ डाले जाने पर स्वत: ही हटा दिया गया। फ्लशिंग मीडोज पर 28 अगस्त से शुरू होने वाले अमेरिकी ओपन के महिला एकल ड्रॉ मे हालेप की जगह टेलर टाउनसेंड को शामिल किया गया है। अस्थाई निलंबन के दौरान कोई भी खिलाड़ी किसी मान्यता प्राप्त प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकता है।

प्रतिबंधित पदार्थ लेने के चलते लगी रोक

‘इंटरनेशनल टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी’ के अनुसार हालेप को पिछले साल के अमेरिकी ओपन में प्रतिबंधित पदार्थ रॉक्सडस्टैट के सेवन के लिए पॉजिटिव पाया गया था। हालेप पर उनके ‘एथलीट बायोलॉजिकल पासपोर्ट’ में अनियमितताओं के कारण मई में दूसरे डोपिंग अपराध का आरोप लगाया गया था। हालेप ने अगस्त 2022 के बाद से कोई आधिकारिक मैच नहीं खेला है। आखिरी बार उन्हें यूएस ओपन 2022 इवेंट में डारिया स्निगुर से हार का सामना करना पड़ा था।

जीत चुकी हैं दो खिताब

एक साल तक नहीं खेलने के कारण हालेप डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष 1000 से बाहर हो गईं। उन्हें 562 स्थान का नुकसान हुआ और वह केवल 10 अंकों के साथ 1140वें स्थान पर हैं। वह 2017 में वर्ल्ड नंबर 1 रैंकिंग पर पहुंचीं और उनके नाम दो ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। हालेप ने फाइनल में स्लोएन स्टीफंस पर जीत के बाद फ्रेंच ओपन 2018 का खिताब जीता। उन्होंने विंबलडन 2019 के फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराकर अपना दूसरा खिताब जीता।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement