Monday, April 29, 2024
Advertisement

Simona Halep Doping Ban: सिमोना हालेप पर लगा प्रतिबंध, पूर्व वर्ल्ड नंबर 1 ने धोखे का लगाया आरोप

Simona Halep Doping Ban: दुनिया की पूर्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप डोपिंग टेस्ट में फेल होने के बाद अस्थाई तौर पर खेल से प्रतिबंधित कर दी गई हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: October 21, 2022 22:28 IST
Simona Halep- India TV Hindi
Image Source : GETTY Simona Halep

Highlights

  • सिमोना हालेप डोपिंग टेस्ट में हुईं फेल
  • सिमोना हालेप पर लगा अस्थाई प्रतिबंध
  • हालेप ने खुद के साथ धोखा होने का लगाया आरोप

Simona Halep Doping Ban: लंबे अरसे के बाद टेनिस जगत को डोपिंग दाग झेलना पड़ रहा है। वर्ल्ड टेनिस की स्टार प्लेयर डोपिंग की जाल में फंस गई हैं। दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन रहीं सिमोना हालेप को डोपिंग टेस्ट में फेल होने के चलते अस्थाई तौर पर किसी भी तरह के टेनिस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से बैन कर दिया गया है। हालांकि रोमानिया की इस खिलाड़ी ने खुद को निर्दोष बताते हुए धोखा देने का आरोप लगाया है।

अमेरिकन ओपन के दौरान लिया गया था हालेप का नमूना

WTA रैंकिंग्स में पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सिमोना हालेप का अगस्त में अमेरिकन ओपन के दौरान डोपिंग टेस्ट के लिए मनूना लिया गया था। इस टेस्ट में वह फेल हो गईं जिसके बाद इंटरनेशनल टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी (आईटीआईए) ने उन्हें अस्थाई तौर पर प्रतिबंधित कर दिया। आईटीआईए ने शुक्रवार को हालेप को बैन किए जाने का ऐलान किया।

हालेप प्रतिबंधित पदार्थ रोक्साडुस्टैट के लिए पाई गईं पॉजिटिव

आईटीआईए ने कहा कि हालेप प्रतिबंधित पदार्थ रोक्साडुस्टैट के लिए पॉजिटिव पाई गई हैं जिसे किडनी की बीमारी में इस्तेमाल किया जाता है। विश्व डोपिंग रोधी संहिता के अंतर्गत हालेप पर ‘रोक्साडुस्टैट’ जैसे पदार्थ के पॉजिटिव आने के लिए चार साल का प्रतिबंध लग सकता है।

मेरे साथ धोखा हुआ है – सिमोना हालेप

हालेप ने सोशल मीडिया पर डोपिंग में पॉजिटिव आने की खबर को अपनी जिदंगी की सबसे बड़ा झटका करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘आज मेरी जिंदगी का सबसे मुश्किल मैच शुरू होता है कि सच्चाई के लिये लड़ो। इस तरह की स्थिति में मैं पूरी तरह से उलझी हुई महसूस कर रही हूं कि मेरे साथ धोखा हुआ है।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘मैं तब तक यह साबित करने के लिए लड़ूंगी कि मैंने कभी भी जानबझूकर प्रतिबंधित पदार्थ नहीं लिया है। और मुझे पूरा भरोसा है कि आज या कल सच सबके सामने आएगा।’’

सिमोना हालेप ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब 2018 में फ्रेंच ओपन जीतकर हासिल किया था। इसके बाद उन्होंने 2019 में विम्ब्लडन खिताब जीता था। बता दें कि हालेप इस समय डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नौंवे स्थान पर काबिज हैं।

रोमानिया की 31 साल की इस खिलाड़ी ने सितंबर में ऐलान किया था कि वह नाक की सर्जरी के कारण बाकी के सीजन में नहीं खेल सकेंगी और रेस्ट करेंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement