Monday, April 29, 2024
Advertisement

US Open 2022: 19 साल के कार्लोस अल्कारेज ने जीता यूएस ओपन का खिताब, स्पेनिश खिलाड़ी ने बनाए कई कीर्तिमान

US Open 2022: स्पेन के युवा खिलाड़ी कार्लोस अल्कारेज ने जीता यूएस ओपन का खिताब, फाइनल में कैस्पर रूड को हराया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 12, 2022 7:50 IST
US Open 2022, Carlos Alcaraz, casper ruud- India TV Hindi
Image Source : GETTY Carlos Alcaraz wins maiden US Open 2022 title

Highlights

  • कार्लोस एककराज बने नए यूएस ओपन चैंपियन
  • पहली बार जीता कोई ग्रैंडस्लैम खिताब
  • एटीपी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे

US Open 2022: कार्लोस अल्कारेज ने यूएस ओपन 2022 के पुरूष एकल का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है। स्पेन के 19 साल के कार्लोस ने खिताबी मुकाबले में नॉर्वे के 23 साल के कैस्पर रूड को चार सेट के मुकाबले में 6-4, 2-6, 7-6(1), 6-3 से हरा दिया। कार्लोस ने इस जीत के साथ ही इतिहास भी रच दिया है। वह एटीपी रैंकिग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं।

आर्थर एशे स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में स्पेनिश खिलाड़ी ने आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने शुरुआत से ही अपना दबदबा बनाए रखा। दूसरा सेट गंवाने के बावजूद कार्लोस ने लय नहीं खोई और तीसरा-चौथा सेट जीतकर खिताब पर कब्जा कर लिया।

बचपन का सपना पूरा हुआ

कार्लोस ने जीत के बाद कहा कि यह एक ऐसी चीज है जिसका मैंने बचपन से सपना देखा है। दुनिया में नंबर 1 बनना, ग्रैंड स्लैम का चैंपियन बनना, कुछ ऐसा है जिसके लिए मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की है। अल्कारेज ने ट्रॉफी समारोह के दौरान कहा कि अभी बात करना मुश्किल है, मेरे अंदर बहुत सारी भावनाएं हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे मैंने हासिल करने की कोशिश की है। मैंने अपनी टीम और अपने परिवार के साथ बहुत मेहनत की है। मैं अभी 19 साल का हूं, सारे कड़े फैसले मेरे माता-पिता और मेरी टीम ने लिए हैं। यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में मेरे लिए खास है।

फाइनल से पहले 20 घंटे टेनिस कोर्ट में बिताए

बता दें कि अल्कारेज ने ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने से पहले लगातार तीन बार पांच सेट के मुकाबले जीते और टेनिस कोर्ट में 20 घंटे और 19 मिनट का समय बिताया। इसपर उन्होंने कहा कि ग्रैंडस्लैम के अंतिम दौर में थकने का समय नहीं है ... आपको तैयार रहना होगा और अपने अंदर जो कुछ भी है उसे देना होगा। यह कुछ ऐसा है जिसके लिए मैं वास्तव में कड़ी मेहनत करता हूं।

सबसे युवा ग्रैंडस्लैम चैंपियन बने

कार्लोस ने यूएस ओपन का खिताब जीतने के साथ ही कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं। वह हमवतन और दिग्गज राफेल नडाल के 2005 में 19 साल की उम्र में फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद सबसे युवा ग्रैंडस्लैम चैंपियन बन गए हैं। इसके अलावा वह 1990 में पीट सम्प्रास के बाद सबसे कम उम्र के यूएस ओपन विजेता हैं।

वर्ल्ड रैंकिग में नंबर एक बनने वाले सबसे युवा खिलाड़ी 

कार्लोस खिताब जीतने से पहले वर्ल्ड रैंकिग में चौथे स्थान पर थे लेकिन यूएस ओपन चैंपियन बनने के साथ ही उन्होंने डानिल मेदवेदेव को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक कुर्सी पर कब्जा कर लिया है। वह एटीपी रैंकिंग के इतिहास में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। वह इस स्थान पर पहुंचने वाले स्पेन के चौथे खिलाड़ी है। उनसे पहले कोच फेरेरो, कार्लोस मोया और नडाल टॉप पर रहे हैं।

यूएस ओपन 2022 के दौरान करीब 24 घंटे तक खेले

इस युवा स्पेनिस खिलाड़ी ने यूएस ओपन 2022 के दौरान कुल 23 घंटे और 39 मिनट का समय कोर्ट पर बिताया। इसके साथ ही उन्होंने 2018 में केविन एंडरसन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। एंडरसन ने विंबलडन के दौरान कोर्ट पर सबसे ज्यादा समय बिताने का रिकॉर्ड बनाया था।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement