Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्पेशल ओलंपिक में भारत का जलवा, 200 से ज्यादा मेडल जीतने पर पूर्व राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

स्पेशल ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने इस मेगा इवेंट में 202 मेडल जीतकर भारत का नाम ऊंचा करने का काम किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: June 28, 2023 18:15 IST
Special Olympic- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्पेशल ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ी

भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भारत के स्पेशल ओलंपिक सितारों के सम्मान समारोह में शामिल हुए। 194 एथलीटों वाली भारतीय टीम ने बर्लिन में नौ दिवसीय कार्यक्रम में भाग लिया और देश को 202 पदक जीतकर काफी सफलता मिली। भारत ने टूर्नामेंट में 76 स्वर्ण, 75 रजत और 51 कांस्य पदक जीते।

स्पेशल ओलंपिक विश्व खेल 2023 जर्मनी में 17 से 25 जून तक आयोजित किया गया था और भारत ने कई आयोजनों में बड़ी सफलता का स्वाद चखा, जिसमें रोलर स्केटिंग देश के लिए सबसे शानदार खेल रहा। भारत ने 20 खेलों में पदक जीते जिसमें रोलर स्केटिंग 31 पोडियम के साथ शीर्ष पर रहा। इस खेल के बाद पावरलिफ्टिंग का स्थान आया, जहां भारत ने कुल 23 पदक जीते।

राष्ट्रपति ने कही ये बात

इस अवसर पर बोलते हुए, पूर्व राष्ट्रपति कोविंद ने इस आयोजन में एथलीट के प्रयासों की सराहना की और बधाई दी। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि "मैं यहां सभी पदक विजेताओं को बधाई देता हूं। बर्लिन में आपकी सफलता से भारत गौरवान्वित महसूस कर रहा है। हमारी सरकार द्वारा आपको दिए गए मौके के माध्यम से आपने बर्लिन में शानदार प्रदर्शन किया।"

विशेष रूप से, भारत विश्व खेलों में मेजबान जर्मनी के बाद दूसरे स्थान पर रहा। पूर्व राष्ट्रपति को इस प्रयास पर गर्व था। उन्होंने कहा कि "मुझे बताया गया है कि हम 180 भाग लेने वाले देशों में दूसरे स्थान पर रहे, लेकिन मैं प्रार्थना करता हूं कि अगली बार आप पहली रैंक हासिल करेंगे। आपकी यात्रा कोई व्यक्तिगत लड़ाई नहीं थी क्योंकि आपने एकता और समर्पण की ताकत दिखाई थी। यह एक खुशी का क्षण है भारत 202 पदक (76 स्वर्ण) जीतकर अपने देश जर्मनी के बाद दूसरे स्थान पर रहा, विशेष रूप से हमारी बेटियों द्वारा 89 पदक, जो भारत के उज्ज्वल भविष्य का संकेत देता है। आपने भारत की अगली पीढ़ी को प्रेरित किया है और हम सभी आपकी भविष्य की यात्रा में आपके साथ हैं।"

इन खिलाड़ियों ने किया कमाल

इस दौरान समारोह में दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी भी मौजूद रहे और उन्होंने भी भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं। इस मेगा इवेंट में भारतीय दल ने अपने सफल स्पेशल ओलंपिक विश्व खेल 2023 अभियान को पदकों के दोहरे शतक, यानी 202, के साथ समाप्त किया। कई एथलीटों ने रोलर स्केटिंग, गोल्फ, बास्केटबॉल, टेनिस, हैंडबॉल और वॉलीबॉल जैसे खेलों में पदक जीते। आखिरी दिन ट्रैक और फील्ड एथलीटों ने छह पदक (2 स्वर्ण, 3 रजत और एक कांस्य) जीते, जिसमें आंचल गोयल (400 मीटर, लेवल बी महिला) और रविमति अरुमुगम (400 मीटर, लेवल सी महिला) ने सुर्खियां बटोरीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement