Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने एस्तोनिया के खिलाफ दर्ज की ऐतिहासिक जीत, किसी यूरोपिय देश को पहली बार हराया

तुर्की महिला कप में भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने एस्तोनिया के खिलाफ 4-3 से जीत दर्ज की है। मैच में भारतीय प्लेयर्स ने दमदार प्रदर्शन किया है।

Govind Singh Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: February 21, 2024 21:04 IST
Indian Women Football Team- India TV Hindi
Image Source : INDIAN FOOTBALL TEAM TWITTER Indian Women Football Team

भारतीय फुटबॉल टीम ने स्ट्राइकर मनीषा कल्याण के दो गोल के दम पर तुर्की महिला कप में एस्तोनिया को 4-3 से शिकस्त दी। जो उसकी किसी यूरोपीय देश के खिलाफ पहली जीत है। चाओबा देवी की कोचिंग वाली टीम ने इतिहास रच दिया। पहले हाफ के बाद दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर चल रही थीं। लेकिन बाद में भारतीय प्लेयर्स ने दमदार किया और एस्तोनियाई महिला टीम को टिकने का मौका नहीं दिया। भारत के लिए मनीषा ने 17वें और 81वें मिनट में दो गोल दागे जबकि इंदुमति काथिरेसन (62वें मिनट) और प्यारी खाका (79वें मिनट) ने गोल किए। एस्तोनिया की ओर से लिसेटे तामिक ने 32वें मिनट, व्लाडा कुबासोवा ने 88वें मिनट और मारी लिस लिलेमाए ने 90वें मिनट में गोल किए।

भारतीय टीम की रही दमदार शुरुआत

मैच में भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही जिसने मनीषा कल्याण के गोल से बढ़त हासिल की। एस्तोनिया ने हालांकि तामिक के गोल से स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। लेकिन इंदुमति, खाका और मनीषा ने स्कोर 4-1 कर दिया जिससे लग रहा था कि भारतीय टीम बड़े अंतर से जीत हासिल करेगी। लेकिन मैच के आखिरी समय में व्लाडा ने 88वें मिनट में और मैरी ने 90वें मिनट में गोल किए। पर भारतीय डिफेंस ने मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन किया और भारत ने यादगार जीत दर्ज की। 

मनीषा कल्याण ने किए दो गोल

मनीषा कल्याण ने पूरे मैच में धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने प्यारी खाका को पास दिया, जिसे उन्होंने विरोधी टीम के डिफेंस को भेदते हुए अंजू तमांग को दिया। लेकिन अंजू का शॉट रोक दिया गया और मनीषा ने गेंद लेकर इसे गोल में पहुंचा दिया। बढ़त बनाने के बाद भारत ने दबाव बना दिया। तामिक ने आधे घंटे बाद सटीक क्रास से गोल दागकर बराबरी हासिल कर ली। चाओबा देवी की टीम ने दूसरे हाफ में शिकंजा कस दिया और इंदुमति ने एक घंटे बाद भारत को बढ़त दिला दी। सौम्या गुगुलोथ ने अंजू को पास दिया जिन्होंने इसे प्यारी खाका के पास पहुंचाया। इसके बाद पास को प्यारी ने इंदुमति को दिया और उन्होंने गोल कर गिया। 

अंजू और प्यारी खाका के प्रयासों से भारतीय टीम ने तीसरा गोल कर किया। सौम्या ने गेंद अंजू को पास की और प्यारी ने भागते हुए एस्तोनिया की डिफेंडरों को छकाते हुए बॉक्स के करीब पहुंचकर बाएं पैर से इसे गोल में पहुंचाकर भारत को 3-1 से आगे कर दिया। फिर मनीषा ने कुछ मिनट बाद संध्या रंगनाथन के क्रास पर अपना दूसरा गोल कर स्कोर 4-1 कर दिया। इस तरह से भारत ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

कीरोन पोलार्ड ने की 233 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी, बाबर आजम की टीम को मिली करारी हार

रांची टेस्ट से पहले गिल का बड़ा बयान, कहा - खुद से लगाई उम्मीद पर खरा नहीं उतर पाने के कारण था निराश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement