Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Kodak CA PRO 65-inch review: किफायती कीमत दमदार पर्फोर्मेंस, पैसा वसूल Google TV बेस्ड 4K स्मार्ट टेलीविजन

डॉल्बी विजन, डॉल्बी एटमॉस और एचडीएमआई पोर्ट जैसी विशेषताएं कोडक सीए प्रो 65-इंच को स्मार्ट टेलीविजन सेगमेंट में एक पैसा वसूल चॉइस बनाती हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 06, 2023 0:07 IST
Kodak CA PRO 65-inch review - India TV Hindi
Image Source : FILE Kodak CA PRO 65-inch review

Kodak CA PRO 65-inch review: भारत में स्मार्टटीवी का कारोबार और डिमांड दोनों ही तेजी से बढ़ रही हैं। इस बीच आम स्मार्टटीवी के अलावा गूगल टीवी आधारित स्मार्ट टीवी की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। इस बीच दुनिया की लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी कोडक की ओर से स्मार्ट टेलीविजन पेश किया गया है। भारत में इस टीवी को पिछले महीने इस ब्रांड के आधिकारिक लाइसेंसधारी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) ने लॉन्च किया है। कंपनी ने 32-इंच से 75-इंच तक के स्क्रीन आकार के साथ आठ नए मॉडल लॉन्च किए हैं। हमने इनमें से CA PRO सीरीज के 65-इंच स्क्रीन वाले मॉडल को रिव्यू किया है। इसमें हमने विभिन्न आस्पेक्ट पर इस टीवी को रिव्यू किया है। आइए जानते हैं कि कोडक का यह गूगल टीवी कैसा है, क्या यह वास्तव में आपके लिए पैसा वसूल विकल्प है और क्या आपको वाकई में इसे खरीदना चाहिए कि नहीं। 

Kodak CA PRO 65-inch

कोडक के 65 इंच के स्मार्ट टेलीविजन की बात करें तो सबसे पहले इसकी क्वालिटी हमें प्रभावित करती है। इसकी बिल्ट क्वालिटी काफी अच्छी है। इसमें HDR10 और डॉल्बी विजन के सपोर्ट के साथ 4K UHD LED डिस्प्ले है। इसके अलावा, डॉल्बी एटमॉस के सपोर्ट के साथ 40W ऑडियो सिस्टम है। कनेक्टिविटी वायरलेस के लिए डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5.0 और वायर्ड के लिए यूएसबी 2.0 और एचडीएमआई (एआरसी और सीईसी के समर्थन के साथ) द्वारा कवर की गई है। 43,999 रुपये में, कोडक सीए प्रो Google टीवी प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित सबसे सस्ते 65-इंच स्मार्ट टेलीविजन में से एक है। 

Kodak CA PRO 65-inch review

Image Source : FILE
Kodak CA PRO 65-inch review

डिज़ाइन

डिजाइन की बात करें तो कोडक CA PRO 65-इंच में एक ऑल-स्क्रीन फ्रंट प्रोफाइल है, जिसमें नीचे-केंद्र की तरफ पावर एलईडी है। टीवी पर आपको कोई एक्सटर्नल बटन नहीं मिलेंगे। टीवी न तो भारी है और न ही बोझिल। इसके बेजल गोल्डन कलर के हैं जो इसे प्रीमियम ​लुक प्रदान करते हैं। टीवी वॉल माउंट और टेबल टॉप इंस्टॉलेशन का सपोर्ट करता है, और बॉक्स में दोनों के लिए सहायक उपकरण के साथ आता है। टेबल-टॉप इंस्टॉलेशन टेलीविजन को मजबूत और सुरक्षित प्लेसमेंट प्रदान करते हैं।

Kodak CA PRO 65-inch review

Image Source : FILE
Kodak CA PRO 65-inch review

डिस्प्ले और ऑडियो

Kodak CA PRO 65-inch में 16:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला 4K रेजोल्यूशन का LED पैनल है। स्क्रीन डॉल्बी विजन और एचडीआर10+ - हाई डायनेमिक रेंज (एचडीआर) फॉर्मेट को सपोर्ट करती है, जो आमतौर पर नेटफ्लिक्स, डिज्नी+ हॉटस्टार और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो जैसे ओवर-द-टॉप प्लेटफॉर्म द्वारा उपयोग किया जाता है। कीमत के लिहाज से, स्क्रीन मामूली कंट्रास्ट, चमक और रंगों के साथ अच्छी है। स्क्रीन को डिफ़ॉल्ट रूप से ठंडे रंग के तापमान के लिए ट्यून किया जाता है, लेकिन डिस्प्ले सेटिंग्स से इसे गर्म और तटस्थ रंगों के लिए ट्यून किया जा सकता है। इसके अलावा, एचडीआर सामग्री के लिए 'एचडीआर10+ डार्क' और 'एचडीआर10+ ब्राइट' जैसे रंग प्रोफाइल हैं। स्पीकर तेज़ और स्पष्ट हैं। हालाँकि, बिल्ट-इन स्पीकर के लिए ये अच्छे हैं। डॉल्बी एटमॉस के लिए सपोर्ट यहाँ स्वागतयोग्य है। 

Kodak CA PRO 65-inch review

Image Source : FILE
Kodak CA PRO 65-inch review

पर्फोर्मेंस 

Kodak CA PRO 65-inch  मीडियाटेक MT9062 प्रोसेसर द्वारा संचालित है जिसे 2GB रैम और 16GB ऑन-बोर्ड स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। हालाँकि टीवी में पर्याप्त रैम और स्टोरेज है। यह पर्फोर्मेंस के मोर्चे पर प्रभावित करता है। गूगल ऐप्स से होम स्क्रीन पर उपलब्ध रिकमंडेशन काफी सटीक हैं। गूगल टीवी होने के कारण आप इसे अपने मोबाइल की गूगल टीवी एप से भी संचालित कर सकत हैं। इसमें NETFLIX, PRIME VIDEO, HOTSTAR, ZEE5, SONY LIV एप्स का आनंद उठा सकते हैं। 

Kodak CA PRO 65-inch review

Image Source : FILE
Kodak CA PRO 65-inch review

हमारा निर्णय

कोडक सीए प्रो 65-इंच स्मार्ट टेलीविज़न सेगमेंट में एक पैसा वसूल टीवी है। बुनियादी बातों के अलावा, टीवी डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस के लिए समर्थन जैसी प्रीमियम सुविधाएँ प्रदान करता है। कीमत के हिसाब से ऑडियो-विज़ुअल अनुभव अच्छा है। आप Google TV ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा इसमें अमेजन फायर टीवी स्टिक जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइस को प्लग-इन कर सकते हैं। पैकेज में कई कनेक्टिविटी विकल्प दिए गए हैं। इसे 43,999 रुपये में इसे पेश किया गया है, ऐसे में आप इसे जरूर खरीद सकते हैं। अंत में हम यही कहेगे कि 65 इंच का टीवी आपके घर को वास्तव में सिनेमाहॉल बना सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement