Friday, April 26, 2024
Advertisement

Oppo Reno 11 Pro 5G Review (Long Term): अच्छे कैमरा सेटअप वाला 'गुड लुकिंग' फोन, बस रह गई यह कमी...

Oppo Reno 11 Pro 5G Review (Long Term): ओप्पो ने रेनो सीरीज की पिछले महीने भारत में लॉन्च किया है। ओप्पो की यह सीरीज खास तौर पर अपने बेहतर कैमरा के लिए जानी जाती है। मिड बजट में आने वाली इस सीरीज के प्रो मॉडल को हमने करीब एक महीने तक इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 28, 2024 17:44 IST
Oppo Reno 11 Pro 5G Review- India TV Hindi
Image Source : FILE Oppo Reno 11 Pro 5G Review

Oppo Reno 11 Pro 5G Review (Long Term):  ओप्पो ने पिछले महीने की आखिर में अपनी कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन Reno 11 Series लॉन्च की है। इस सीरीज में दो स्मार्टफोन Reno 11 और Reno 11 Pro 5G आते हैं। इस सीरीज के प्रीमियम मॉडल को हमने कुछ सप्ताह इस्तेमाल किया। कंपनी ने इसके डिजाइन से लेकर बिल्ड क्वालिटी, कैमरा और हार्डवेयर फीचर में पिछले मॉडल के मुकाबले बड़े बदलाव किए हैं। 

यह स्मार्टफोन एक ही स्टोरेज ऑप्शन- 12GB RAM + 256GB में आता है। इस फोन की कीमत 39,999 रुपये है और इसे दो कलर ऑप्शन- पर्ल व्हाइट और रॉक ग्रे में खरीद सकते हैं। हमने इस फोन के पर्ल व्हाइट कलर वाला डिवाइस रिव्यू के लिए इस्तेमाल किया है। आइए, जानते हैं ओप्पो का यह कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन हमारी उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है?

Oppo Reno 11 Pro Review

Image Source : HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 Pro Review

Oppo Reno 11 Pro Design

सबसे पहले हम बात करते हैं ओप्पो के इस मिड बजट स्मार्टफोन के बाहरी डिजाइन की। फोन देखने में आपको काफी साफ-सुथरा और अच्छा लगेगा। फोन को हाथ में लेने के बाद आपको इसकी लुक और फील भी अच्छी लगेगी। इस फोन का वजन 181 ग्राम है और इसकी मोटाई 7.66mm है। इस फोन के डिजाइन में हमें सबसे अच्छी बात यह लगी कि यह फ्रंट और बैक दोनों तरफ 3D कर्व्ड पैनल से बना है।

ओप्पो के इस स्मार्टफोन की बॉडी में पॉलीकार्बोनेट यानी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है। इसके लुक को प्रीमियम बनाने के लिए इसमें ग्लास मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही, इसके बैक पैनल में मार्बल वाली फिनिशिंग मिलेगी। फोन देखने में काफी गुड लुकिंग और स्टाइलिश लगता है। फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान नहीं पड़ते हैं, जिसकी वजह से आपको यह काफी प्रीमियम लगेगा। यही नहीं, फोन के फ्रंट और बैक पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन भी मिलेगा।

Oppo Reno 11 Pro Review

Image Source : HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 Pro Review

Oppo Reno 11 Pro: Display

इस मिड बजट स्मार्टफोन के डिस्प्ले की बात करें तो ओप्पो ने इसमें 6.7 इंच का AMOLED पैनल इस्तेमाल किया है। फोन का डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। कर्व्ड डिस्प्ले होने की वजह से इसके चारों बैजल्स काफी पतले हैं। फोन का डिस्प्ले फ्रंट का करीब 93 प्रतिशत एरिया कवर कर लेता है। फोन के डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए ड्रेगनट्रेल स्टार 2 ग्लास का इस्तेमाल किया गया है।

Oppo Reno 11 Pro Review

Image Source : HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 Pro Review

Reno 11 Pro के डिस्प्ले में HDR10+ का सपोर्ट मिलता है, जिसकी वजह से आपको इस फोन में वीडियो कॉन्टेंट देखते समय और गेम खेलते समय बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। फोन के डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 950 निट्स तक की है। कंपनी इस फोन के डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस को और भी बेहतर कर सकती है। इस प्राइस रेंज में आने वाले iQOO Neo 9 Pro 5G में 2,500 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस मिलता है।

Oppo Reno 11 Pro Review

Image Source : HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 Pro Review

ओवरऑल डिस्प्ले एक्सपीरियंस की बात करें तो इस पर आप अपने पसंदीदा OTT ऐप्स पर हाई क्वालिटी वीडियो एक्सेस कर सकते हैं। गेमिंग के दौरान भी ग्राफिक्स लैग नहीं करेंगे। डायरेक्ट सनलाइट में आपको स्क्रीन पर लिखे टेक्स्ट पढ़ने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। नेचुरल लाइट और अंधेरे में फोन के डिस्प्ले पर आपको कॉन्टेंट देखने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। इस फोन में eye comfort फीचर भी दिया गया है, जिसे ऑन करने के बाद फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट से आपकी आंखें बच सकती हैं।

Oppo Reno 11 Pro Performance

यह स्मार्टफोन MediaTek Dimensity 8200 चिपसेट पर काम करता है। इसमें 12GB LPDDR5X RAM और 256GB UFS 3.1 स्टोरेज का सपोर्ट दिया गया है। फोन का हार्डवेयर तकनीकी रूप में मल्टी-टास्किंग करने में सक्षम है। ऐसे फीचर्स वाले हार्डवेयर आपको पिछले साल लॉन्च हुए लगभग सभी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मिले थे। ओप्पो के इस फोन का प्रोसेसर न सिर्फ ऑन-पेपर बल्कि वास्तविक में भी अच्छा है। इस फोन पर लंबे समय तक हाई ग्राफिक्स गेम खेल सकते हैं। साथ ही, इस फोन में आप एक साथ कई ऐप्स भी ओपन कर सकते हैं।

Oppo Reno 11 Pro Review

Image Source : HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 Pro Review

एक साथ कई ऐप्स ओपन करने और गेमिंग के दौरान आपको किसी भी तरह की दिकक्त नहीं आएगी। हालांकि, लंबे समय तक गेम खेलने के बाद इस फोन का बैक पैनल हल्का गर्म होने लगता है। आप इस मिड बजट स्मार्टफोन पर हैवी गेम्स रन कर सकते हैं। वहीं, बेसिक गेम्स खेलते समय आपको फोन में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

Oppo Reno 11 Pro के यूजर इंटरफेस की बात करें तो यह लेटेस्ट Android 14 पर बेस्ड ColorOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। यह कस्टमाज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम Realme UI और OxygenOS की तरह ही है। ओप्पो का ऑपरेटिंग सिस्टम क्लीन है और काफी हद तक स्टॉक Android की झलक दिलाएगा।

Oppo Reno 11 Pro Review

Image Source : HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 Pro Review

Oppo Reno 11 Pro Battery

ओप्पो के इस स्मार्टफोन में 4,600mAh की बैटरी मिलती है। इसके साथ 80W SuperVOOC फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है। इस फोन को 0 से फुल चार्ज होने में करीब 38 से 40 मिनट का समय लगता है। फोन को आप 10 मिनट चार्ज करके 5 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, फुल चार्ज होने पर इसे आप दिन भर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर, आप हैवी यूजर हैं, तो आपको एक बार 10 मिनट के लिए फोन को दोबारा चार्ज में लगाना पड़ सकता है। हालांकि, यह आपके स्मार्टफोन यूज करने के तरीके पर निर्भर करता है। फोन की बैटरी कैपेसिटी थोड़ी कम है, लेकिन डेली यूज के लिए पर्याप्त है।

Oppo Reno 11 Pro Camera

ओप्पो रेनो सीरीज खास तौर पर अपने बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। इस स्मार्टफोन के प्रो मॉडल में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 50MP का SonyIMX890 प्राइमरी कैमरा, 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा और 32MP का टेलीफोटो कैमरा मिलेगा। फोन का प्राइमरी कैमरा OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन फीचर को सपोर्ट करता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 32MP का इन-डिस्प्ले कैमरा दिया गया है, जो पंच-होल में फिट है।

Oppo Reno 11 Pro Review

Image Source : HARSHIT HARSH
Oppo Reno 11 Pro Review

डे लाइट में फोन के प्राइमरी कैमरे से ली गई तस्वीर नेचुरल लगती है। इस फोन से ली गई तस्वीर का कलर कॉम्बिनेशन अच्छा है। प्रोट्रेट मोड में आपको मेन ऑब्जेक्ट और बैकग्राउंड का अंतर साफ पता चल जाएगा। वहीं, लो लाइट में भी इस फोन का कैमरा परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है। अगर, आप Vlog बनाते हैं और क्रिएटर हैं तो Apple, Samsung के महंगे स्मार्टफोन के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो इसे आप विकल्प के तौर पर देख सकते हैं।

Reno 11 Pro की नाइट फोटोग्राफी भी अच्छी है। साथ ही, इसमें प्रोफेशनल मोड भी दिया गया है। आप अगर प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं, तो इस फोन से अच्छी नाइट फोटोग्राफी कर सकते हैं। वहीं, सेल्फी कैमरा की बात करें तो इस फोन के फ्रंट कैमरे से भी आप अच्छी तस्वीर कैप्चर कर सकते हैं। यह नाइट मोड को भी सपोर्ट करता है। सोशल मीडिया के लिए इस फोन से अच्छी सेल्फी भी क्लिक की जा सकती है। ओवरऑल, इस फोन का कैमरा इस प्राइस रेंज में अच्छा है।

Oppo Reno 11 Pro 5G Review

Image Source : FILE
Oppo Reno 11 Pro 5G Review

Oppo Reno 11 Pro Verdict

Oppo Reno 11 Pro के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो इस फोन की बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन काफी अच्छी है और यह प्रीमियम फील देती है। फोन की परफॉर्मेंस भी अच्छी है, लेकिन इस रेंज में आने वाले कुछ ब्रांड्स के फोन इससे बेहतर प्रोसेसर और परफॉर्मेंस ऑफर करते हैं। फोन की बैटरी कैपेसिटी कम है, लेकिन साथ में फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है, जिससे आप फोन को फटाफट चार्ज कर सकते हैं। ओप्पो के इस फोन में क्लीन ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है, तो यूजर को इसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस फोन की USP इसका कैमरा है, जो इसे एक मिड बजट का अच्छा स्मार्टफोन बनता है। कुछ कमियों को इग्नोर कर दिया जाए, तो मिड बजट के लिए यह एक बेहतर विकल्प होगा।

यह भी पढ़ें - Samsung का यह मुड़ने वाला फोन मचाएगा 'तबाही', MWC 2024 में झलक देखकर फैंस हुए खुश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement