Saturday, July 13, 2024
Advertisement

POCO F6 5G Review: मिड रेंज में अच्छी परफॉर्मेंस वाला गेमिंग स्मार्टफोन, क्या कंपीटिशन को दे पाएगा टक्कर?

POCO F6 5G Review: पोको ने हाल ही में अपना एक और गेमिंग स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया है। यह फोन मिड बजट रेंज में आता है और Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर के साथ आने वाला भारत का पहला स्मार्टफोन है। हमने इसे करीब दो सप्ताह यूज किया है और आपके लिए यह रिव्यू लेकर आए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 06, 2024 10:33 IST
POCO F6 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV POCO F6 5G Review

POCO F6 5G गेमिंग स्मार्टफोन पिछले दिनों भारत समेत ग्लोबली लॉन्च हुआ है। पोको का यह स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर के साथ भारत में लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन है। कंपनी अपने F सीरीज के पहले स्मार्टफोन की तरह ही इसे भी एक फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च की है। फोन के फीचर्स को देखते हुए यह कहा भी जा सकता है, कि इस प्राइस रेंज में इतने सारे फीचर्स देना किसी ब्रांड के लिए मुश्किल है। 

POCO के इस गेमिंग फोन में 12GB RAM और 512GB तक इंटरनल स्टोरेज का सपर्ट मिलता है। साथ ही, यह Android 14 पर बेस्ड HyperOS के साथ लॉन्च हुआ है। इस फोन की शुरुआती कीमत 29,999 रुपये है। इस प्राइस रेंज में हाल के दिनों में कई और स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं, जिनमें Realme GT 6T, OnePlus Nord CE 4, Motorola Edge 50 Pro आदि शामिल हैं। क्या यह फोन अपने कंपीटिशन को टक्कर दे पाएगा? आइए जानते हैं...

POCO F6 5G के फीचर्स

डिस्प्ले 6.67 इंच 1.5K FHD+ AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3
स्टोरेज 12GB LPDDR5X RAM, 512GB UFS 4.0
बैटरी 5000mAh, 90W फास्ट चार्जिंग
कैमरा 50MP + 8MP, 20MP फ्रंट
कीमत 29,999 रुपये से शुरू

POCO F6 5G: Design & Display

Poco का यह स्मार्टफोन सिंपल डिजाइन के साथ आता है। फोन के बैक में आपको दो बड़े कैमरा सेंसर दिखाई देंगे और उसके साथ एक LED फ्लैश लाइट मिलेगा। फोन ब्लैक और टाइटैनियम कलर ऑप्शन में आता है। हमने इसके ब्लैक कलर वाले मॉडल को यूज किया है, जो देखने में काफी अच्छा लगता है। बैक पैनल में मैट फिनिशिंग दी गई है। फोन को पहली नजर में देखने से लगेगा कि फोन में मैटल बॉडी का यूज हुआ है। हालांकि, इसमें प्लास्टिक बॉडी दी गई है। फोन को हाथ में लेने के बाद ग्रिपिंग अच्छी मिलती है और इसका वजन भी कम है।

POCO F6 5G Review

Image Source : FILE
POCO F6 5G Review

फोन के नीचे की तरफ आपको सिम कार्ड स्लॉट, USB Type C चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं। ऊपर की तरफ भी स्पीकर दिया गया है। साथ में IR ब्लास्टर और माइक्रोफोन मिलेंगे। दाहिनी साइड में आपको वॉल्यूम की और पावर बटन मिलेंगे। पोको के इस फोन के डिजाइन में हमें सबसे अच्छी बात यह लगी की कंपनी ने इसे सिंपल रखने की कोशिश की है। बैक पैनल के कैमरा मॉड्यूल को देखेंगे तो उसमें नयापन नहीं मिलेगा। पोको ने M सीरीज के बजट फोन में भी ऐसा ही कैमरा डिजाइन दिया है।

POCO F6 के डिस्प्ले की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1.5K रेजलूशन वाली स्क्रीन दी है। फोन में फ्लैट डिस्प्ले दिया गया है, जिसके चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। फोन का डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इसके प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विकटस मिलता है। यही नहीं फोन का डिस्प्ले 2400 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। इस गेमिंग फोन के डिस्प्ले में HDR10+ और डॉल्वी विजन का सपोर्ट मिलता है। इस फोन के डिस्प्ले की सबसे खास बात यह है कि इसमें 68.7 बिलियन कलर्स मिलते हैं।

POCO F6 के डिस्प्ले एक्सपीरियंस की बात करें तो आपको इसमें गेम खेलते हुए और वीडियो कॉन्टेंट एक्सप्लोर करते समय इमर्सिव व्यू मिलेगा। फोन के डिस्प्ले की ब्राइटनेस काफी अच्छी है। धूप में या डायरेक्ट सनलाइट में भी आपको स्क्रीन पर सबकुछ साफ-साफ दिखेगा। इस फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है, जो बहुत तेज है।

POCO F6 5G Review

Image Source : FILE
POCO F6 5G Review

POCO F6 5G: Performance

POCO F6 में Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर के साथ भारत में लॉन्च होने वाला यह पहला स्मार्टफोन है। आने वाले दिनों में आपको कई और मिड बजट स्मार्टफोन इस प्रोसेसर के साथ दिखाई देंगे। TSMC 4nm प्रोसेस पर बेस्ड यह चिप उसी आर्किटक्चर पर काम करता है, जिसपर Snapdragon Gen 3 काम करता है। ऐसे में यूजर्स को फोन में वैसी ही स्पीड मिलेगी, जो उन्हें फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मिलती है। यह प्रोसेसर इन-बिल्ट AI फीचर को सपोर्ट करता है।

यह गेमिंग फोन 12GB LPDDR5X RAM और 512GB UFS 4.0 स्टोरेज को सपोर्ट करता है। POCO F6 में Android 14 पर बेस्ड HyperOS मिलता है, जो कई ब्लॉटवेयर यानी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स के साथ आता है। हमें इस फोन पर गेमिंग और मल्टी-टास्किंग में किसी भी तरह की दिक्कत महसूस नहीं हुई। सबकुछ बड़े ही स्मूथ से चल रहा था। शाओमी का यह नया OS स्किन MIUI से बेहतर तो है, लेकिन आपको यूजर फ्रेंडली एक्सपीरियंस नहीं देता है। 30 हजार रुपये का फोन इस UI की वजह से बजट फोन वाली फील देता है। परफॉर्मेंस के लिए आप इसे पूरे नंबर दे सकते हैं, लेकिन ब्लॉटवेयर आपको निराश कर सकता है।

POCO F6 5G Review

Image Source : FILE
POCO F6 5G Review

POCO F6 5G: Battery

पोको ने अपने इस गेमिंग स्मार्टफोन के साथ 5000mAh की बैटरी दी है। फोन के साथ 120W फास्ट चार्जर बॉक्स में मिलेगा। हालांकि, यह फोन 90W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। एक गेमिंग स्मार्टफोन के लिए अच्छी बैटरी का होना बहुत जरूरी है। नहीं तो आपको फोन को चार्ज में लगाकर गेम खेलना पड़ेगा। इस फोन को 0 से 100 प्रतिशत चार्ज होने में करीब 47 मिनट लगता है।

फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 27 से 30 घंटे तक चलती है, जिसका मतलब है कि आपको फोन के साथ चार्जर साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। इसे एक बार फुल चार्ज करके आप पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, फोन को अगर आप हैवी यूज करते हैं, तो इसकी बैटरी 14-16 घंटे तक चलेगी। इन दोनों कंडीशन में आपको ठीक-ठाक बैटरी बैकअप मिल जाता है।

POCO F6 5G Review

Image Source : INDIA TV
POCO F6 5G Review

POCO F6 5G: Camera

POCO F6 के बैक में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 50MP का मेन OIS कैमरा और एक 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 20MP का कैमरा मिलता है, तो पंच-होल में फिट किया गया है। पोको के इस गेमिंग फोन में Sony IMX882 प्राइमरी कैमरा सेंसर का यूज किया गया है, जो फोटोग्राफी के लिए अच्छा माना जाता है।

वैसे तो एक गेमिंग स्मार्टफोन में एवरेज कैमरा मिलता है, लेकिन पोको ने इस फोन में ठीक-ठाक कैमरा दिया है, जिससे आप अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। फोन के कैमरे से डे-लाइट में आप अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, कैमरे से ली गई तस्वीर को जूम करने पर वो पिक्सलेट हो जाती है। इसके अलावा इस फोन के HDR फीचर को बेहतर किया जा सकता था, ताकि तस्वीर में नेचुरल कलर मिल सके। लो-लाइट में ली गई तस्वीर आपको पसंद नहीं आएगी। 

कैमरा सैंपल

POCO F6 5G: Verdict

पोको के इस फोन के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो इसका डिजाइन बेहद सिंपल है, जो कई लोगों को पसंद आ सकती है, तो कई लोगों को इसमें कोई नयापन नहीं मिलेगा। फोन की परफॉर्मेंस जबरदस्त है और डिस्प्ले भी आपको निराश नहीं करेगा। कंपनी ने फोन में फास्ट चार्जिंग दी है, लेकिन डिवाइस को चार्ज होने में उम्मीद के मुताबिक, ज्यादा समय लगता है। वहीं, फोन का बैटरी बैकअप संतोषजनक है। इस फोन में मुझे जो कमी लगी वो ये कि इसमें आपको कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स या ब्लॉटवेयर मिलेंगे। साथ ही, कैमरा थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement