1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. 32 लाख रुपये में नीलाम हो सकती है स्टीव जॉब्स से जुड़ी यह खास चीज

32 लाख रुपये में नीलाम हो सकती है स्टीव जॉब्स से जुड़ी यह खास चीज

दिग्गज टेक कंपनी ऐपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स को पर्फेक्शन और कमिटमेंट के लिए जाना जाता था...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2018 20:58 IST
Steve Jobs | AP File Photo- India TV Hindi
Steve Jobs | AP File Photo

बोस्टन: दिग्गज टेक कंपनी ऐपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स को पर्फेक्शन और कमिटमेंट के लिए जाना जाता था। उन्होंने ऐपल को नए मुकाम तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। यह स्टीव जॉब्स का ही नेतृत्व था, जिसके दम पर ऐपल ने टेक्नॉलजी की दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। अब उन्हीं स्टीव जॉब्स द्वारा नौकरी के लिए साइन किए हुए ऐप्लिकेशन की अमेरिका में एक नीलामी से 50 हजार डॉलर मिलने की उम्मीद है।

जॉब्स ने 1972 में रीड कालेज में दाखिला लिया था। उन्होंने अपने पैरंट्स की छोटी सी कमाई बचाने के लिए मात्र 6 महीने बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। जॉब्स ने 1972 में एक पन्ने की प्रश्नावली भरी थी। इसमें उन्होंने अपना पता ‘रीड कालेज’, फोन ‘कोई नहीं’, विषय ‘अंग्रेजी साहित्य’ भरा था। मध्य वर्ग में ड्राइवर लाइसेंस के जवाब में उन्होंने ‘हां’ लिखा है। उन्होंने अपने कौशल को लेकर कम्प्युटर और कैलकुलेटर के बगल में ‘हां’ लिखा है। उन्होंने नीचे अपनी विशेष योग्यता के तौर पर ‘इलेक्ट्रानिक्स टेक या डिजाइन इंजीनियर’ लिखा है।

बोस्टन स्थित आर आर ऑक्शन के एग्जेक्युटिव वीपी बॉबी लिविंग्स्टोन ने कहा, ‘यह एक शानदार दस्तावेज है जो जॉब्स की तकनीकी उद्योग में काम करने की शुरुआती आकांक्षा उजागर करता है जिसमें वह एक दिन क्रांति लाने वाले थे।’ इस दस्तावेज के 50 हजार डॉलर या लगभग 32 लाख रुपये में बिकने की उम्मीद है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
X