Saturday, May 04, 2024
Advertisement

रैंसमवेयर साइबर अटैक का डर, देशभर में कई ATM बंद

दुनिया भर के कई देशों में हुए साइबर हमले के बाद भारत में कई एटीएम बंद हो गए है। रैंसमवेयर वायरस के चलते भारत सरकार ने एहतियातन ये फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्रालय ने एडवायजरी जारी कर देशभर में कई एटीएम बंद करने का फैसला लिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 15, 2017 17:39 IST
ransomware attack- India TV Hindi
ransomware attack

नई दिल्ली: दुनिया भर के कई देशों में शुक्रवार रात को हुए साइबर हमले के बाद भारत में कई एटीएम बंद हो गए है। रैंसमवेयर वायरस के चलते भारत सरकार ने एहतियातन ये फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्रालय ने एडवायजरी जारी कर देशभर में कई एटीएम बंद करने का फैसला लिया।

माना जा रहा है कि कई संवेदनशील संस्थानों में भी एटीएम लगे है और इसी के चलते सरकार ने ये फैसला लिया है। रैंसमवेयर साइबर हमले को अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला बताया जा रहा है। इसका तोड़ निकालने में फिलहाल विश्व भर के टेक एक्सपर्ट फेल हैं।

क्या है रैंसमवेयर वायरस?

साइबर रैंसमवेयर वायरस फैलाने वाला सॉफ्टवेयर है जो आपके कम्यूटर सिस्टम तक पहुंच बनाकर उसे तब तक के लिए ब्लॉक किए रखता है जब तक ऑनलाइन माध्यम के जरिये फिरौती ना मिल जाए।

सोमवार को दुनिया भर में हो सकते हैं साइबर हमले, कंप्यूटर्स खतरे में

रैंसमवेयर वायरस इतना खतरनाक और स्मार्ट है कि यह 'प्लीज रीड मी' नाम से एक फाइल छोड़ता है जिसमें यह बताया जाया है कि कम्प्यूटर के साथ क्या हुआ और कैसे फिरौती देनी है।

रैंसमवेयर रोधी कदम

  • डाटाबेस में संग्रहित सूचनाओं की प्रमाणिकता की नियमित तौर पर जांच करें।
  • किसी भी अनाधिकृत डाटा रिकॉर्ड की एनक्रिप्टिड सामग्री के लिए डाटाबेस की बैकअप फाइलों की सामग्री की नियमित तौर पर जांच करें।
  • अवांछित ईमेल में अटैचमेंट को ना खोलें चाहे वे आपकी संपर्क सूची में शामिल लोगों की ओर से ही आए हों और एक अवांछित ईमेल के यूआरएल पर कभी क्लिक ना करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement